scriptCorona Covid -19 : राज्य शासन ने तीन स्तर पर इलाज की सुविधा तय की, आज से पड़ोसी प्रांत से आए लोगों की तलाशी | The state government fixed treatment facilities at three levels | Patrika News

Corona Covid -19 : राज्य शासन ने तीन स्तर पर इलाज की सुविधा तय की, आज से पड़ोसी प्रांत से आए लोगों की तलाशी

locationभिलाईPublished: Apr 09, 2020 08:58:50 pm

कोरोना की रोकथाम के लिए लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं इसे लेकर जिला प्रशासन ने उपचार सुविधा देने की तैयारी कर ली है। भौगोलिक स्थिति को देखते हुए किसी तरह की परेशानियों का समाना न करना पड़े इसलिए कोरोना कार्यक्रम नियंत्रण प्लान में बेमेतरा जिला को रायपुर संभाग में शामिल किया गया है।

राज्य शासन ने तीन स्तर पर इलाज की सुविधा तय की, आज से पड़ोसी प्रांत से आए लोगों की तलाशी

राज्य शासन ने तीन स्तर पर इलाज की सुविधा तय की, आज से पड़ोसी प्रांत से आए लोगों की तलाशी

दुर्ग@Patrika. कोरोना की रोकथाम के लिए लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं इसे लेकर जिला प्रशासन ने उपचार सुविधा देने की तैयारी कर ली है। भौगोलिक स्थिति को देखते हुए किसी तरह की परेशानियों का समाना न करना पड़े इसलिए कोरोना कार्यक्रम नियंत्रण प्लान में बेमेतरा जिला को रायपुर संभाग में शामिल किया गया है।
लक्ष्ण आधार पर इलाज स्थानीय स्तर पर

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि गुरुवार देर शाम कोरोना प्लानिंग में राज्य शासन ने तीन स्तर पर इलाज की सुविधा तय की है जो पूर्व की तरह है। लॉकडाउन खुलने के बाद तीनों स्तर पर किस तरह योजनाबद्ध तरीके से करना है इस पर अधिकारियों को फोकस करना है। शासन का मानना है कि ब्लाक से लेकर जिला और संभाग स्तर पर प्लानिंग की जाए तो विषम परिस्थितियों में बेहत्तर परिणाम दिया जा सकता है। अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान स्थिति में दुर्ग जिले में एक भी पॅाजिटिव मरीज शामिल नहीं है। लक्ष्ण आधार पर इलाज स्थानीय स्तर पर या फिर स्थिति को देखते हुए मरीजों को फिलहाल एम्स रायपुर में भर्ती कराया जा रहा है।
यह भी पढ़ें
Corona Covid-19 : ब्रांडेड सेनेटाइजर और एन-95 मास्क बाजार से गायब, कालाबाजारी की आंशका, 10 सैंपल जब्त

जाने कहां कहां ट्रीटमेंट यूनिट
राज्य शासन के निर्देश पर ट्रींटमेंट के लिए संभाग स्तर पर दो अस्पताल का चयन किया गया है। दोनो ही जगह विश्व स्वास्थ्य संगठन कीगाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए व्यवस्था की गई है। शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज जुनवानी और मेडिकल कॉलेज रायपुर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों को भर्ती कर इलाज किया जाएगा। दोनों ही अस्पताल को मिलाकर कुल 700 बिस्तर की व्यवस्था की गई है।वहीं 5 प्रतिशत मरीजों के लिए वेंटीलेटर की व्यवस्था की गई है।
महामारी फैलने पर इस तरह की होगी प्लानिंग
आईसोलेशन: कोरोना को लेकर संभावित लक्ष्ण नजर आने से और या फिर ट्रेव्हलिंग हिस्ट्री अथवा किसी विदेश प्रवास व्यक्ति के संपर्क में आने वाले संभावित मरीजों को आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा।

क्वारेंटाइन : यदि मरीज की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आता है, और उस व्यक्ति के बीमारी संबंधी लक्ष्ण स्पष्ट रुप से नजर नहीं आते तो उस व्यक्ति को कोराटाइन में रखा जाएगा। वहां पर अनुभवी डॉक्टर की टीम रहेगी। शरीर पर कोराना वायरस के लक्ष्ण आते ही उसे ट्रीटमेंट यूनिट में शिफ्ट किया जाएगा।
ट्रीटमेंट यूनिट: किसी व्यक्ति की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आता है और उस व्यक्ति को मामूली सर्दी,खांसी बुखार है तो उसे ट्रीटमेंट सेंटर में भर्ती की जाएगी। वहां विशेषज्ञ डॉक्टर द्वारा इलाज किया जाएगा।

यह भी पढ़ें
कोरोना संक्रमित खोजने स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची 92 हजार घरों तक, 14 के पहले सर्वे खत्म करने का लक्ष्य

जाने संभाग में कहा कौन सा यूनिट
– ट्रीट मेंट सेंटर: शंकराचार्य मेडिकल कॉलेज जुनवानी व राजनादगांव मेडिकल कॉलेज
– क्वारेंटाइन सेंटर: एस आर हॉस्पीटल जुनवानी
– आइसोलेशन सेंटर: भिलाई इस्पात सयंत्र का सेक्टर 3 स्थित हॉस्टल
कोरोना वायरस के लक्षण
बुखार आना, सिरदर्द, नाक बहना, जुकाम, सांंस लेने में तकलीफ, खांसी, गले में खराश और सीने में जकडऩ।

कोराना वायरस के बचाव
अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता पर ध्यान दें, साबुन से लगातार हाथ धोते रहे, छींकने, खांसने के दौरान अपना मुंह ढंके, हाथ गंदे दिखे तो साबुन से धोये और हैंड सेनेटाइजर का उपयोग करें, अस्वस्थ होने पर डॉक्टर से मिलें।
क्या न करें
यदि आपको खांसी एवं बुखार हो तो किसी के संपर्क में न आए, सार्वजनिक स्थानों पर न थूके, जीवित पशुओं से संपर्क या कच्चे अधपके मांस के सेवन से बचें।

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो