scriptकोरोना संक्रमित खोजने स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची 92 हजार घरों तक, 14 के पहले सर्वे खत्म करने का लक्ष्य | Health department team reaches 92 thousand homes to find corona infect | Patrika News
भिलाई

कोरोना संक्रमित खोजने स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची 92 हजार घरों तक, 14 के पहले सर्वे खत्म करने का लक्ष्य

कोरोना को लेकर जिला खतरे से बाहर नहीं आया है। डोर टू डोर सर्वे कर स्वास्थ्य विभाग की टीम संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। मंगलवार की स्थिति में स्वास्थ्य विभाग की टीम 92 हजार घरों तक पहुंच चुकी है। इसमें 80 हजार ग्रामीण क्षेत्र और 12 हजार घर शहरी क्षेत्र के शामिल है।

भिलाईApr 07, 2020 / 10:18 pm

Satya Narayan Shukla

साकेत नगर में वार्ड क्रमांक 42 से सैनिटाइजर क्या जा रहा है साथ ही तिलक नगर में बच्चों द्वारा घर में रहने के लिए दरवाजे के बाहर पेंटिंग लगाई गई

साकेत नगर में वार्ड क्रमांक 42 से सैनिटाइजर क्या जा रहा है साथ ही तिलक नगर में बच्चों द्वारा घर में रहने के लिए दरवाजे के बाहर पेंटिंग लगाई गई

दुर्ग@Patrika. कोरोना को लेकर जिला खतरे से बाहर नहीं आया है। डोर टू डोर सर्वे कर स्वास्थ्य विभाग की टीम संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य कर रहा है। मंगलवार की स्थिति में स्वास्थ्य विभाग की टीम 92 हजार घरों तक पहुंच चुकी है। इसमें 80 हजार ग्रामीण क्षेत्र और 12 हजार घर शहरी क्षेत्र के शामिल है।
सर्वे उसी क्षेेेत्र में किया जा रहा है जहां पर प्रवासी आकर रुके हुए
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि सर्वे के लिए उन्होंने रुट मैप तैयार किया है। सर्वे उसी क्षेेेत्र में किया जा रहा है जहां पर प्रवासी आकर रुके हुए है। जहां से सैंपल कलेक्ट किया जा रहा है उस घर पर विशेष फोकस है। सैंपल कलेक्ट की सूचना मिलते ही कोरोना टीम के सदस्य उस क्षेत्र का सर्वे तीन स्तर पर करते है। 14-14 दिनों के अंतराल में सर्वे कराया जा रहा है। ताकि किसी तरह का लक्ष्ण आने पर तत्काल सैंपल लिया जा सके। अधिकारियों का कहना है कि एक पॉजिटिव मिलने के बाद अब तक दूसरा कोई केस नहीं मिला है।
यह भी पढ़ें
कोरोना लॉकडाउन में राहतभरी खबर : फोन करने पर दवाइयां पहुंचेगी घर तक

स्वत: दे जानकारी, लापरवाही ना बरते
अगर आपके घर के आसपास कोई प्रवास से आकर बिना सूचना रह रहा है और प्रशासन को सूचित नहीं किया है तो आप उसकी जानकारी जिम्मेदार नगारिक बन प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को दें। साथ ही कोरोना के लक्ष्ण होने पर जिला अस्पताल के ओपीडी में जांच कराए। कोरोना ओपीडी में मौसमी बीमारी होने पर दवा दी जा रही है। वहीं कोरोना के संभावित मरीज होने पर अलग से काउंसलिंग की जा रही है।
प्लान जिस पर स्वास्थ्य विभाग का फोकस
इस प्लान का आज समापन
एक-नए निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग ऐसे व्यक्तियों का सैंपल ले रहा है जो 1 मार्च के बाद विदेश प्रवास से पहुंचे थे। अधिकारियों का कहना है कि कोरोना का लक्ष्ण हो अथवा न हो सैंपल लेना अनिवार्य किया गया है। इस सूची में 278 लोगों का नाम है। खास बात यह कि लंदन और अमेरिका से आए हुए व्यक्तियों को अधिक फोकस किया जा रहा है।
दो-विभाग का कहना है कि दूसरे चरण का प्लानिंग 9 जून से शुरू करेंगेे। इसके तहत वे ऐसे व्यक्तियों की तलाश कर सैंपल लेंगे जो सर्वाधिक संक्रमित वाले प्रदेश से है। प्लान पर हर रोज नोडल अधिकारी समीक्षा कर रहे हैं।
तीन- लक्ष्ण के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने ऐसे लोगों को लिस्टिंग की जो 1 फरवरी के बाद से प्रवासियों के संपर्क में आए। ऐसे व्यक्तियों को वायरल या फिर कोरोना से संबंधित लक्ष्ण तो नहीं है।
यह भी पढ़ें
कोरोना से जंग में लोगों को राहत : जीएसटी में जुर्माना नहीं, आयकर रिटर्न भी 30 जून तक

स्वास्थ्य विभाग का दल
सैंपल कलेक्शन के लिए टीम -8
होमआईसोलेशन चेक करने टीम-17
सर्वे के लिए टीम-60
ब्लाक स्तर पर सर्वे टीम-304 टीम
संभावित मरीजों के घर के आसपास नए संभावित खोजने टीम-28

मंगलवार को सैंपल लिया-64
अब तक कुल सैंपल-430
निगेटिव-307
होम आईसोलेशन-258
28 दिनों का आईसोलेशन कम्पलीट-101
यह भी पढ़ें
पुरी शंकराचार्य बोले : महायंत्रों के प्रयोग पर प्रतिबन्ध लगाए, प्रकृति प्रतिबन्ध लगाएगी तो बहुत कष्ट होगा

Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर ..ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट के लिए Download करें patrika Hindi News App.

Home / Bhilai / कोरोना संक्रमित खोजने स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची 92 हजार घरों तक, 14 के पहले सर्वे खत्म करने का लक्ष्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो