Corona update रेलवे की यह गलती लॉकडाउन पर फेर रही पानी

बिना मास्क के किया जा रहा काम, कोरोना के नियंत्रण पर लगाया जा रहा पलीता.

By: Abdul Salam

Updated: 24 Sep 2020, 11:52 PM IST

भिलाई. Corona update कोरोना से संक्रमित होने के बाद केंद्रीय रेल राज्यमंत्री सुरेश अंगड़ी का निधन हो गया जिससे हर कोई आहत है, लेकिन इसका असर रेल विभाग में ही देखने को नहीं मिल रहा है। भिलाई में नियमित कर्मियों के साथ ठेका मजदूर बिना मास्क के आराम से काम कर रहे हैं। इस मामले में रेलवे के अधिकारी एक दूसरे को जिम्मेदार बता रहे हैं। जिला में लॉकडाउन है, ताकि कोरोना के वायरस को नियंत्रित किया जा सके। इसके विपरीत रायपुर रेल मंडल में जिस तरह से कर्मचारी व ठेका मजदूर काम कर रहे हैं, वह सारे प्रयास पर पानी फेरते नजर आ रहे हैं।

यहां चल रहा काम
भिलाई-3 और चरोदा में रेलवे ट्रैक पर मेंटनेंस का काम किया जा रहा है। इसके लिए हेवी मशीन लगा दी गई है। इसके साथ नियमित कर्मचारियों की टीम काम कर रही है। इसके साथ-साथ ठेका मजदूर भी इस काम में जुटे हैं। इन कर्मियों में सभी बिना मास्क के काम कर रहे हैं। चरोदा में रेलवे के एक बड़े अधिकारी की मौत हाल ही में कोरोना से हो चुकी है। इसके बाद भी रेलवे के अधिकारी जहां काम चल रहा है। वहां सोशल डिस्टेंस का पालन हो रहा है या नहीं और मजदूरों ने मास्क पहना है क्या। इस पर नजर नहीं रख रहे हैं। मजदूरों को मास्क मुहैया कराने का काम ठेकेदार का है, लेकिन मजदूर बिना मास्क के ही काम कर रहे हैं।

एक साथ काम कर रहे 20 मजदूर
रेलवे ट्रैक पर एक साथ करीब 20 मजदूर काम कर रहे हैं। जहां महज रेलवे के नियमित कर्मचारी जिनका काम रेलवे की यातायात व्यवस्था पर नजर रखना है। वे ही मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं। इस तरह से जहां अधिक मजदूर काम कर रहे हैं। वहां पर इस वक्त अधिकारियों की नजर होनी चाहिए। जिससे कर्मियों का जीवन सुरक्षित रहे। यहां जिम्मेदार खुद अपने को सुरक्षित कक्ष में रख रहे हैं और फिल्ड में काम करने वाले कर्मियों का जीवन दांव में।

हेवी मशीन में लगते हैं 60 से अधिक कार्मिक
रेल पटरी का मरम्मत करने वाली बीसीएम ग्रुप मशीन में 30 से अधिक ठेका मजदूर काम करते हैं। इसके साथ-साथ करीब 30 रेलवे के नियमित कर्मचारी भी काम करते हैं। यह मशीन रेलवे की पुरानी पटरी का मरम्मत करती है। इस दौरान अगर सिंगनल से संबंधित कोई दिक्कत आ जाती है, तो उसके दूर करने के लिए एक टीम सिंगनल की भी मौजूद रहती है। कोरोना महामारी में बेहद सुरक्षित रहने वालों का बचना मुश्किल हो रहा है, तब इस तरह की लापरवाही बड़ी मुश्किल खड़ा कर सकती है।

उच्चाधिकारियों को दिया है जानकारी

जनक लाल सेवइया, सीनियर सेक्शन इंजीनियर, रायपुर डिविजन के लाइन इंचार्ज ने बताया कि ठेका मजदूर बिना मास्क के काम करते हैं, जिसकी जानकारी उच्चाधिकारियों को दिया है। नियमित कर्मचारी हमारे अधीन हैं। उनको बराबर कहा जाता है कि मास्क लगाकर काम करो। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को भी जानकारी दी गई है। ठेकेदार का काम है मजदूरों को मास्क उपलब्ध कराना।

संबंधित अधिकारी ले सकते हैं एक्शन
शिव प्रसाद, अधिकारी, जनसंपर्क विभाग, रायपुर रेल मंडल ने बताया कि रायपुर रेल मंडल में चल रहे काम के दौरान, कोविड-19 के प्रोटोकॉल का अनुसरण सभी को करना अनिवार्य है। सभी इसका अनुपालन कर रहे हैं। नहीं करने पर संबंधित अधिकारी एक्शन ले सकते हैं।

COVID-19 Covid-19 in india
Show More
Abdul Salam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned