सांसद की पहल पर भिलाई टाउनशिप व्यापारियों को बड़ी राहत, नहीं मिलेगी नोटिस

सांसद की पहल पर भिलाई टाउनशिप व्यापारियों को बड़ी राहत, नहीं मिलेगी नोटिस
सांसद की पहल पर भिलाई टाउनशिप व्यापारियों को बड़ी राहत, नहीं मिलेगी नोटिस

Abdul Salam | Updated: 11 Oct 2019, 11:59:40 AM (IST) Bhilai, Durg, Chhattisgarh, India

सांसद की पहल पर 1800 व्यापारियों को बड़ी राहत मिल रही है, अगर नया प्रस्ताव इसको लेकर तैयार करते हैं, तो लीज नवीनीकरण की दर कम हो जाएगी.

भिलाई. टाउनशिप के व्यापारियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। अब उनको कुछ समय तक नगर सेवाएं विभाग की ओर से नोटिस नहीं थमाया जाएगा। खासकर नवीनीकरण को लेकर जिस तरह से मांग पत्र सौंपा जा रहा था, उससे व्यापारियों को बड़ी राहत मिली है। गुरुवार को दुर्ग के सांसद विजय बघेल ने भिलाई निवास में बीएसपी सीईओ अनिर्बान दासगुप्ता की मौजूदगी में भिलाई स्टील सिटी चेंबर के अध्यक्ष ज्ञानचंद जैन के नेतृत्व में पहुंचे व्यापारियों से चर्चा की। सांसद से सीईओ से कहा कि लीज नवीनीकरण को लेकर कलक्टर से जो दिशा निर्देश मिले हैं, वैसा प्रस्ताव तैयार करवा रहे हैं।जब तक प्रकरण का निराकरण न हो, तब तक उक्त राशि के संबंध में मांग पत्र नहीं भेजा जाएगा।

इस्पात मंत्री से करेंगे चर्चा
भिलाई स्टील सिटी चेंबर के अध्यक्ष जैन ने बताया कि अन्य व्यापारी समस्याओं पर ईडी केके सिंह को चेंबर प्रतिनिधि मंडल से चर्चा कर निराकरण करने की बात कही। सांसद ने साफ कहा कि प्रस्ताव को दिल्ली भेज दिया जाए, इसके बाद केंद्रीय इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से चर्चा कर वे मामले का निराकरण करवाएंगे। इतना ही नहीं प्रतिनिधि मंडल का चर्चा भी करवा जरूरत पडऩे पर मंत्री से करवाया जाएगा। इस मौके पर रामकुमार गुप्ता, दिनेश सिंघल, रामकृष्ण मूंदड़ा, राकेश ढोड़ी मौजूद थे।

तैयार नहीं हुआ अब तक लीज नवीनीकरण का प्रस्ताव
इसके पहले व्यापारी बीएसपी के नगर सेवाएं विभाग पहुंचे। जहां टाउनशिप की दुकानों के नवीनीकरण को लेकर एक प्रस्ताव तैयार कर रहे हैं। जिसे सेल कॉर्पोरेट ऑफिस भेजा जाना है। नगर सेवांए विभाग ने टाउनशिप के व्यापारियों के प्रतिनिधियों को प्रस्ताव बताने की बात कही थी। जिसे देखने गुरुवार को व्यापारियों का प्रतिनिधि मंडल पहुंचा, तो प्रबंधन ने बताया कि अभी प्रस्ताव पूरी तरह तैयार नहीं हुआ है। वहीं व्यापारियों ने फिर एक बार साफ कर दिया कि राज्य शासन के नियम को ध्यान में रखते हुए प्रबंधन प्रस्ताव बनाए, वर्ना बाद में विरोध का सामना करना पड़ेगा।

प्रस्ताव का असर सेल के हर मार्केट पर
कलक्टर दुर्ग अंकित आनंद के निर्देश के मुताबिक बीएसपी क्षेत्र के दुकानदारों की लीज नवीनीकरण के संबंध में प्रस्ताव तैयार कर रहा है। उक्त प्रस्ताव को तैयार कर स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) कॉर्पोरेट ऑफिस को भेजा जाना है। प्रबंधन की ओर से प्रस्ताव तैयार करने में अभी कुछ और वक्त लगने की उम्मीद है। प्रस्ताव को प्रबंधन सेल के दूसरे प्लांट और वहां के टाउनशिप को ध्यान में रखकर ही तैयार करेगा। जिससे लागू होने पर दिक्कत पेश न आए। टाउनशिप के व्यापारियों के लिए यह प्रस्ताव बेहद अहम है।

18 सौ व्यापारियों और सामाजिक संस्था को मिलेगा लाभ
वर्तमान में बीएसपी प्रबंधन ने लीज का समय पूरा होने पर नवीनीकरण के लिए न्यू सिविक सेंटर, मरोदा और रिसाली के दुकानदारों को आज के दर पर नवीनीकरण कराने नोटिस भेजा है। वहीं आने वाले समय में यही नियम टाउनशिप के 1800 दुकानों और सभी सामाजिक संस्थान पर लागू होना है। अगर सांसद लीज नवीनीकरण को कम करवा पाने में कामयाब होते हैं, तो इन सभी को इसका लाभ मिलेगा।

व्यापारी ले जिम्मेदारी मेंटनेंस की तो देंगे शौचालय
इस मौके पर महाप्रबंधक पीके घोष ने व्यापारियों से कहा कि सिंगल यूज़ प्लास्टिक में सहयोग करें। व्यापारियों ने शौचालय की मांग की। इस पर अधिकारियों ने कहा कि व्यापारी वर्ग मेंटेन की जवाबदारी ले, तो उन बाजार क्षेत्रों में शौचालय तैयार कर प्रबंधन देगा।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned