scriptपानी कम खर्च कीजिए : लीकेज सुधारा तो पाइप का ज्वाइंट खुल गया, सोमवार सुबह भी नहीं मिलेगा पानी | Water will not get even on Monday morning | Patrika News
भिलाई

पानी कम खर्च कीजिए : लीकेज सुधारा तो पाइप का ज्वाइंट खुल गया, सोमवार सुबह भी नहीं मिलेगा पानी

रविवार की सुबह 47 वार्डों के 40 हजार घरों के नलों में पानी नहीं आया। सोमवार की सुबह भी पानी सप्लाई प्रभावित होगी। सुबह 10 बजे के बाद टंकियों से पानी की सप्लाई की जाएगी।

भिलाईAug 12, 2018 / 10:28 pm

Satya Narayan Shukla

Bhilai patrika

लीकेज सुधारा तो पाइप का ज्वाइंट खुल गया, सोमवार सुबह भी नहीं मिलेगा पानी

भिलाई. मुख्य पाइप लाइन में लीकेज की वजह से शहरवासियों को दो दिन से पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। नेहरू नगर गुरुद्वारा के सामने मरम्मत का कार्य चल रहा है। इसके लिए 77 एमएलडी फिल्टर प्लांट से 1000 मिलीमीटर डाया की मुख्य पाइप लाइन में पानी की सप्लाई बंद कर दी गई है। इसके कारण टंकियों में पानी नहीं भर पा रहा है। रविवार की सुबह 47 वार्डों के 40 हजार घरों के नलों में पानी नहीं आया। सोमवार की सुबह भी पानी सप्लाई प्रभावित होगी। सुबह 10 बजे के बाद टंकियों से पानी की सप्लाई की जाएगी।
47 वार्डों सहित तालपुरी इंटरनेशनल कॉलोनी में पेयजल सप्लाई प्रभावित

शनिवार की रात से फिल्टर प्लांट से मुख्य पाइप लाइन में पानी सप्लाई बंद होने से नेहरू नगर, स्मृति नगर, फरीद नगर, वैशाली नगर, बैकुंठधाम, मदर टेरेसा नगर,कैम्प-२, हाउसिंग बोर्ड,वीर शिवाजी, खुर्सीपार जोन-१ और रिसाली जोन कार्यालय की टंकियां नहीं भर पाई। इसके कारण ४७ वार्डों सहित तालपुरी इंटरनेशनल कॉलोनी में पेयजल सप्लाई प्रभावित हुई।
लीकेज सुधारा तो पाइप का ज्वाइंट खुल गया
जल कार्य विभाग के सहायक अभियंता सुनील जैन का कहना है कि शुक्रवार को नेहरू नगर गुरुद्वारा के सामने मुख्य पाइप लाइन में लीकेज थी। इसे सुधारा गया था। अचानक शनिवार की रात में लीकेज से २० फीट की दूरी पर दूसरे पाइप का ज्वाइंट खुल गया। प्रेशर के साथ पानी का बहाव होने की वजह से गड्ढा हो गया। इस वजह से प्लांट से पानी की सप्लाई बंद करने के बाद मरम्मत शुरू किया गया। तीन इंजीनियर और २० कर्मचारियों की मशक्कत के बाद देर रात को मरम्मत कार्य पूर्ण हुआ।
सोमवार सुबह भी सभी वार्डों को नहीं मिलेगा पानी
७७ एमएलडी फिल्टर प्लांट के कर्मचारियों की मानें तो सोमवार की सुबह भी आउटर एरिया के वार्डों तक पानी नहीं पहुंच पाएगा। १२ घंटे में ३२ लाख किलोलीटर क्षमता की ८ टंकियों को भर पाना मुश्किल है। एक टंकी को भरने में करीब डेढ़ से दो घंटा लगता है। सुबह ७ बजे तक बीएसपी और निगम की १० टंकियों को भर पाना मुश्किल है। सुबह तक सभी टंकियों में २-३ मीटर ही पानी भर पाएगा। जिसे टंकी के आसपास के वार्डों में सप्लाईकी जाएगी। बाकी हिस्से में टंकी को फिर से भरने के बाद दोपहर और शाम को पानी मिलेगा।
Bhilai patrika
पहले ध्यान दिया रहता, तो यह नौबत नहीं आती

15 दिन पहले शिवनाथ नदी के इंटेकवेल में कचरा फंसने की वजह से शट डाउन की स्थिति बनीं थी। शहर में दो दिनों तक पानी की सप्लाई नहीं हो पाई थी। उसी समय मुख्य पाइप लाइन में लीकेज की मरम्मत पर ध्यान दिया गया होता, तो यह नौबत नहीं आती। नेहरू नगर गुरुद्वारा के सामने रेलवे लाइन की ओर पाइपलाइन के ज्वाइंट में लीकेज की समस्या २ महीने पहले सामने आई थी। गर्मी की वजह से सप्लाई लाइन को बंद नहीं किया। लेकिन शिवनाथ नदी के इंटकेवल की सफाई के लिए शट डाउन था। उस समय पाइप लाइन का मरम्मत कराया जा सकता था।

Home / Bhilai / पानी कम खर्च कीजिए : लीकेज सुधारा तो पाइप का ज्वाइंट खुल गया, सोमवार सुबह भी नहीं मिलेगा पानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो