scriptमैत्रीबाग के पिंजड़े से जब बाहर निकला White Tiger तो पर्यटकों के होश उड़ गए, वीडियो के साथ पढ़ें खबर | When the White Tiger came out from the Cage of maitribag | Patrika News
भिलाई

मैत्रीबाग के पिंजड़े से जब बाहर निकला White Tiger तो पर्यटकों के होश उड़ गए, वीडियो के साथ पढ़ें खबर

मैत्रीबाग की सफेद बाघिन शुक्रवार की शाम पिंजरा तोड़कर बाहर आ गई। दो साल की सोनम को पिंजरे से बाहर निकलते देख पर्यटकों के होश उड़ गए।

भिलाईJan 07, 2018 / 11:25 am

Satya Narayan Shukla

Maitribag, Maitribag Zoo, Maitribag garden, White tiger, Bhilai news
भिलाई@पत्रिका. मैत्रीबाग की सफेद बाघिन सोनम शुक्रवार की शाम करीब ५.३० बजे पिंजरा तोड़कर बाहर आ गई। दो साल की सोनम को पिंजरे से बाहर निकलते देख पर्यटकों के होश उड़ गए। लोग जैसे-तैसे वहां से भागे। बाघिन केज से बाहर निकलकर पेड़ों के बीच कहीं छुप गया। खबर मिलते ही मैत्रीबाग के प्रभारी अधिकारी डॉक्टर एनके जैन और उनकी टीम भागते हुए जू के भीतर पहुंचे। उन्होंने आवाज देकर मौजूद पर्यटकों को बाहर किया। इसके बाद जू के दोनों गेट बंद कर दिए गए। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद जैसे-तैसे फिर पिंंजरे में पहुंचाया तब प्रबंधन ने राहत की सांस ली।
बाघिन ऐसे आई पिंजरे से बाहर
सोनम और सुल्तान का लोग तो बाकायदा वीडियो भी बना रहे थे। जैसे ही जाली टूटी बड़ी अनहोनी की आशंका में सभी के हाथ-पांव फूल गए। गनीमत रही कि लोग खतरा भांपते ही एक-दूूसरे को आवाज देकर भागने लगे।
बाहर निकली और सड़क पर बैठ गई
डॉ. एनके जैन और डॉ. जीके दुबे के साथ जू के कर्मचारियों की टीम ने बाघिन को खोजना शुरू किया। वह पेड़ों के बीच कहीं दुबक गई थी। कर्मचारी सोनम-सोनम की आवाज लगाने लगे। कुछ देर बाद वह सामने से आती देखी।
बाघ को देख भागने लगे सांभर
सड़क के बाजू में ही सांभर का बाड़ा है। जैसे ही भगदड़ मची तो बाड़े के सांभर भी इधर-उधर भागने लगे। जू में शाम 7 बजे तक पर्यटकों का आना-जाना रहता है।शाम के समय पर्यटकों की संख्या कम हो गई थी। अगर यही घटना दोपहर को हुई होती तो बड़ी जनहानि हो सकती थी।
गन और मशाल दिखाकर पहुंचाया केज के भीतर
कर्मचारी दूर से ही गन, मशाल और इमरजेंसी लाइट दिखाकर बाघिन को उसके केज को ओर खदेडऩा शुरू किए। घंटेभर की मशक्कत के बाद आखिर प्रबंधन को सफलता मिल ही गई। चंूकि उसका साथी सुल्तान केेज में था सोनम भी केज की ओर चली आई। वह पहले चार फीट ऊंचे केज के भीतर कूदकर गई और उसके बाद भीतर केज में चली गई।
सड़ी हुई जाली नहीं बदली गई
बीएसपी प्रबंधन ने मैत्रीबाग व जू की देख-रेख के लिए दो-दो चिकित्सकों को नियुक्त किया है। इसके बाद भी केज की सड़ी हुई जाली नहीं बदली गई। लॉयन के केज में भी दीवार दरक रही है।
4.30 बजे खबर मिली तो हड़बड़ा कर डॉक्टर एनके जैन कार समेत जू के भीतर पहुंचे। वे भीतर आते ही अन्य प्रमुख कर्मियों को फोन किए।

4.45 बजे सीनियर डॉक्टर जीके दुबे भी भीतर पहुंचे। इसके बाद मैत्रीबाग जू को खाली करवा दिया गया।
4.55 बजे मैत्रीबाग के भीतर सोनम को तलाशने सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया। गार्डन में मौजूद होटल से इमरजेंसी लाइट लेकर आए, इसके साथ मशाल जलाकर इस काम में जुट गए।

6.30 बजे ठिठुरती ठंड में डॉक्टर जैन ने रुमाल निकालकर पसीना पोछा और राहत की सांस ली।

Home / Bhilai / मैत्रीबाग के पिंजड़े से जब बाहर निकला White Tiger तो पर्यटकों के होश उड़ गए, वीडियो के साथ पढ़ें खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो