छह साल में 2300 एचआइवी पॉजिटिव

एड्स रोगियों में सेक्स वकर्र शामिल

By: Suresh Jain

Published: 01 Dec 2020, 09:55 PM IST

भीलवाड़ा।
रोजगार की तलाश में घर से निकले श्रमिक व ट्रक ड्राइवर जाने अनजाने एड्स (एचआइवी पॉजिटिव) के रोगी हो गए। बीमारी कमाकर घर ले आए। जिले के एमजीएच में खोले एआरटी सेंटर के आंकड़ों पर नजर डालें तो एड्स संक्रमितों में सेक्स वर्कर शामिल हैं। जिले में छह साल में इनके आंकड़े बढ़कर लगभग २३०० पहुंच गया। हालांकि इस साल लॉकडाउन व कोरोना के चलते इनकी संख्या घटी है। अब तक के आंकड़े में ऐसे पॉजिटिव सामने आए हैं, जो प्रवासी है।
एआरटी सेंटर के अनुसार जिले में कई प्रकरण ऐसे भी हैं जिसमें पति (पुरुष) एचआइवी नेगेटिव है लेकिन जीवन संगिनी को रोग हो गया। जांच के दौरान कारण भी पता लगाया जा रहा है। एचआइवी पॉजीटिव की संख्या बढऩे से एआरटीसी सेंटर की ओर से विशेष काउंसलिंग की जा रही है। साल दर साल आंकड़ा बढ़ रहा है। दो साल से टोंक की टीम भीलवाड़ा जिले का सर्वे कर रही है। टीम ने भीलवाड़ा को खतरनाक स्थिति बताई। एआरटी सेन्टर पर २१ अक्टूबर २०२० तक के आंकड़ों के अनुसार २ लाख ४४ हजार ५०५ लोगों की जांच में लगभग २३०० लोग एचआइवी पॉजिटिव पाए गए। इनमें ७७८५१ गर्भवती महिलाएं हैं। इनकी जांच में १४५ तथा १ लाख ६६ हजार ६५४ पुरुष व महिलाओं की जांच में २१४७ जने एचआईवी पॉजिटिव पाए गए है। इनमें पुरुष, महिलाएं, इंजेक्शन से नशा करने वाले, फिमेल सैक्स वर्कर, श्रमिक मजदूर, ट्रक चालक, समलैंगिक शामिल है।
चिकित्सा विभाग के अनुसार काउंसलिंग का असर है कि अब मरीजों की संख्या में कमी आ रही है। अस्पताल में बीमारी से बचाव के लिए विशेष टीम बनाई है। कर्मचारियों के साथ सामाजिक संस्थाएं जुड़ी है, जो बीमारी से लडऩे की प्रेरणा के साथ ही खाने व जीवनसंगिनी की सुरक्षा का ध्यान, सैक्स वर्कर को सुरक्षा बरतने, गर्भवती महिलाओं व बच्चों को दवा व अन्य बचाव के साधन बता रहे हैं। जिले में संचालित आइसीटीसी (इंटीग्रेटेड काउंसलिग एवं टेस्टिंग सेन्टर) पर काउंसलर से एचआइवी एड्स पर नि:शुल्क रामर्श ले सकते है। गोपनीय राष्ट्रीय टोल फ्रि नम्बर 1097 पर भी 24 घंटे जानकारी ली जा सकती है।
--
आंकड़ों की जुबानी
वर्ष गर्भवती एचआइवी सामान्य एचआइवी
वर्ष जांच निकले जांच निकले
२०१४-१५ १४,१९९ ३८ १९,४०५ ४००
२०१५-१६ १३,१३६ ३२ २१,६४५ ३७३
२०१६-१७ ९,४७४ १४ १९,७९८ २८७
२०१७-१८ १०७२१ २१ ३०६२६ ३२४
२०१८-१९ ११,८७४ १५ ३२,९९५ ३२७
२०१९-२० १३,०१९ १४ ३०,६५७ ३२०
२०२०-२१ ५,४२८ ११ ११,५२८ ११६
कुल ७७,८५१ १४५ १६,६६५४ २,१४७

Suresh Jain Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned