script3 माह की नवजात ने हराया कोरोना को | 3-month-old newborn defeated Corona in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

3 माह की नवजात ने हराया कोरोना को

डाक्टरों ने मां का दूध उपलब्ध कराने के लिए की थी विशेष व्यवस्था

भीलवाड़ाMay 26, 2020 / 08:46 pm

Suresh Jain

3-month-old newborn defeated Corona in bhilwara

3-month-old newborn defeated Corona in bhilwara

भीलवाड़ा .

कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की उचित देखभाल में लगे चिकित्सकों के सामने कभी कभार ऐसी स्थिति आ जाती है कि समाधान के लिए उन्हें बडी मुश्किल आती है। ऐसी ही मुश्किल एमजी अस्पताल के डाक्टरों के सामने आई लेकिन जिला कलक्टर के निर्देश पर अस्पताल अधीक्षक डॉ. अरुण गौड की टीम ने समस्या का उचित समाधान निकाल ही लिया।
दरअसल सहाडा के डियास निवासी रमेश नाथ व उसकी तीन माह की दूध मुंही बच्ची हिमांशी की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जबकि उसकी पत्नी और तीन व पांच साल की दो अन्य बच्चियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई। तीन माह की दूध मुंही बच्ची के लिए मां का दुग्धपान अति आवश्यक होने से उसे मां से दूर रखना संभव नहीं था। साथ ही तीन व पांच वर्षीय दोनों बच्चियों को कोई रिश्तेदार अपने पास रखने को राजी नहीं था। ऐसे में डॉ. अरुण गौड ने जिला कलक्टर से मार्ग दर्शन प्राप्त कर अपनी टीम के डॉ. कुलदीप सिंह, डॉ. इन्द्रा एवं आरआरटी के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर समस्या का हल निकाला।
पॉजिटिव पिता व तीन माह की बच्ची को एक कॉटेज रुम में शिफ्ट किया गया। तीनों नेगेटिव मां व अन्य दो बेटियों को पास ही के दूसरे कॉटेज रुम में रखा गया। मां को पीपीई किट, हेण्ड सेनीटाईजेशन व सोशल डिस्टेंस के बारे में बारीकी से प्रशिक्षित किया और समझाया कि किस प्रकार बच्ची को दुग्ध पान कराना है। महिला ने ब्रेस फिडिंग से दूध को एक कटोरे में लेकर बच्ची को दुध पिलाती थी।

Home / Bhilwara / 3 माह की नवजात ने हराया कोरोना को

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो