script50 फीट चौड़ा नाला सिकुड़कर 15 फीट ही रह गया | 50 feet wide drain shrunk to only 15 feet in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

50 फीट चौड़ा नाला सिकुड़कर 15 फीट ही रह गया

कई नालों में जगह-जगह घुमाव से पानी की निकासी अवरूद्धनगर विकास न्यास की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे शहर के लोग

भीलवाड़ाAug 03, 2021 / 01:20 pm

Suresh Jain

50 फीट चौड़ा नाला सिकुड़कर 15 फीट ही रह गया

50 फीट चौड़ा नाला सिकुड़कर 15 फीट ही रह गया

भीलवाड़ा।
शहर में कोटा रोड पर सांगानेरी गेट स्थित पेट्रोल पम्प के पास नाले की चौड़ाई ५० फीट हैं, लेकिन एक किलोमीटर आगे कंचन विहार मोतीबावजी के सामने इसकी चौड़ाई घटकर मात्र १५ फीट रह गई। मोती बावजी के सामने सांगानेर रोड से आने वाले नाले को भी ९० डिग्री तक घुमाव देने से पानी आगे नहीं बढ़ पा रहा। शहर में रविवार को कई इलाकों में पानी भरने के बाद सोमवार को नगर परिषद और नगर विकास न्यास के अधिकारियों ने नालों का निरीक्षण किया तो उसमें कई तरह की खामियां नजर आई। राजस्थान पत्रिका ने सोमवार के अंक में प्रकाशित टिप्पणी में शहर के बड़े नालों में कई तरह की खामियां बताई थी। सोमवार को मौका देखने के बाद अभियन्ताओं ने स्वीकार किया कि नाला आगे बढ़ने के साथ ही चौड़ा होता जाता है कि न कि संकरा। लेकिन विजय सिंह पथिक नगर के कई नालों को राजनीतिक दबाव के चलते नगर विकास न्यास के अभियंताओं ने जगह-जगह घुमाव देकर पानी के आसानी से निकास को खत्म कर दिया।
शहर में शनिवार देर रात से रविवार सुबह हुई तेज बारिश के कारण विजयसिंह पथिक नगर, कंचन विहार, देवरिया बालाजी मंदिर तक दो-दो फीट पानी भर गया था। राजस्थान पत्रिका द्वारा तकनीकी खामियों को लेकर समाचार प्रकाशित होने के बाद सरकारी महकमें हरकत में आए। नगर परिषद सभापति राकेश पाठक आयुक्त दुर्गा कुमारी, अधिशासी अभियन्ता सूर्य प्रकाश संचेती, अखेराम बडोदिया, सहायक अभियन्ता दिनेश मीणा, नगर विकास न्यास के अधीक्षण अभियन्ता केआर जीनगर, अधिशासी अभियन्ता पवन नुवाल, अरविन्द व्यास तथा क्षेत्र के पार्षद कैलाश मून्दड़ा, कैलाश नराणीवाल ने करीब ढाई घंटे तक विजयङ्क्षसह पथिकनगर के प्रमुख नालों का निरीक्षण किया। इस दौरान कई तरह की चौंकाने वाली चीजें सामने आई।
नाला ही बंद कर दिया
निरीक्षण के दौरान पता चला कि विजय ङ्क्षसह पथिक नगर स्थित देवस्थली चिकित्सालय के सामने पहले नाला एक भाजपा नेता के मकान की ओर जाता था, लेकिन राजनीतिक दबाव के चलते न्यास ने इस नाले को बन्द कर दिया। इससे पानी का निकास ही रूक गया। लव गार्डन के सामने से आ रहा नाला पहले महावीर चिकित्सालय से राजीव गांधी ऑडिटोरियम की तरफ से होता हुआ सांगानेर रोड जा रहा था, लेकिन नगर विकास न्यास ने इस नाले को आईएमए सर्किल के यहां से घुमाव देकर उसे कृष्णा हॉस्पिटल, देवरिया बालाजी से सामने से ले जाकर आगे नाले में जोड़ दिया। इससे इसका ढलान विपरीत दिशा में हो गया। देवरिया बालाजी के पीछे से होते हुए एक नाला भारद्वाज हॉस्पिटल तक ले जाकर जोड़ दिया। न्यास अधिकारियों ने लव गार्डन होते हुए एक सीधा नाला कोठारी नदी में जा रहा था, उसका रास्ता बदलकर सांगानेरी गेट रोड तक उसे कई टुकड़ों में कर दिया, जिससे नाले में पानी की निकासी विकट हो गई। अग्रवाल समाज की धर्मशाला तथा ब्रह्माकुमारी केन्द्र के बाहर के नाले को भी बदल दिया। सांगानेर रोड से आ रहे नाले को मोतीबावजी के पीछे से ले जाकर पुन: सांगानेर रोड पर लेकर आए। यहीं पर एक नालें को करीब ९० डिग्री तक घुमा दिया गया।
नाले पर दे दिए पट्टे
विजयसिंह पथिक नगर के लोगों ने सभापति से शिकायत की कि नारायणी माता सर्किल के पास आ रहे तीन नाले के पास ही नगर विकास न्यास ने लोगों को पट्टे दे दिए। यहां लोगों ने नाले पर सीसी रोड बनाकर उसे बन्द कर दिया। सड़क के नीचे प्रमुख नालों में २-२ फीट के सीमेन्ट के पाइप डाल दिए गए थे। इसका कुछ लोगों ने विरोध भी किया था। एक सप्ताह पूर्व हुई बारिश के कारण जब यहां पानी भरा तो सीसी रोड को तोड़कर नाले को पुन: खुलवाया गया था।
——
” जल भराव वाले क्षेत्र के ड्रेनेज सिस्टम को देखा। पंचमुखी का नाला जो ५० फीट का था, वह १५ फीट का रह गया है। इसमें नगर विकास न्यास की बहुत बड़ी त्रुटि है। इस बारे में न्यास के अधिकारियों को अवगत कराया गया है। कई जगह नाले के रास्ते को बदलकर विपरीत दिशा में कर दिया है। इससे कॉलोनियों में जल भराव की समस्या आई है। इन खामियों को न्यास दुरूस्त करेगा।
राकेश पाठक, सभापति नगर परिषद
” शहर के नालों का सर्वे किया है। इसमें जहां भी खामियां मिली हैं, उसे सुधारने का प्रयास किया जाएगा। निरीक्षण रिपोर्ट बनाकर न्यास अध्यक्ष व सचिव के सामने रखेंगे। लोगों की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास किया जाएगा।
केआर जीनगर, अधीक्षण अभियन्ता नगर विकास न्यास

Home / Bhilwara / 50 फीट चौड़ा नाला सिकुड़कर 15 फीट ही रह गया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो