scriptलोकसभा चुनाव में ये गलत काम कर गए भीलवाड़ा के 73 मतदाता | 73 voters of Bhilwara have done wrong in Lok Sabha elections | Patrika News
भीलवाड़ा

लोकसभा चुनाव में ये गलत काम कर गए भीलवाड़ा के 73 मतदाता

patrika.com/rajsthan news

भीलवाड़ाMay 09, 2019 / 08:22 pm

jasraj ojha


भीलवाड़ा. निर्वाचन विभाग की सख्ती के बावजूद 13 संसदीय क्षेत्रों में हुए मतदान में 539 मतदाता फर्जी वोट डाल गए। एेसे में विभाग को असली मतदाता से टेंडर वोट डलवाना पड़ा। भीलवाड़ा क्षेत्र में 73 फर्जी वोट डाले गए। दिलचस्प यह है कि फर्जी मतदान उस समय हो गया, जब चुनाव आयोग ईवीएम से मतदान के दौरान वोटर का फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र समेत ११ दस्तावेज में से कोई भी एक देखकर ही वोट देने देता है। जिला निर्वाचन कार्यालय के अनुसार भीलवाड़ा के आठ विधानसभा क्षेत्रों में सर्वाधिक 45 फर्जी वोट भीलवाड़ा विधानसभा में डाले गए।
———-
यह है टेंडर वोट की प्रक्रिया
टेंडर वोट वो होते हैं, जो किसी अन्य द्वारा किए फर्जी मतदान के बाद असली मतदाता की ओर से डाले जाते हैं। किसी केंद्र पर कोई फर्जी मतदाता वोट डाल जाता है। उसके बाद कोई मतदाता आकर यह दावा करता है कि असली वोटर तो वह है, तो पीठासीन पदाधिकारी ईवीएम से वोट नहीं करने देकर असली मतदाता को बैलेट पेपर देता है। उसमें उम्मीदवार के नाम के सामने मतदाता मार्क लगा देता है। फिर मतदाता के ही स्टेपल कर इसके लिए रखे लिफाफेमें डाल दिया जाता है। यानि टेंडर वोट तो डलवा लिया जाता है लेकिन उस वोट की गिनती अन्य मतों के साथ नहीं होती। चुनाव परिणाम की घोषणा के बाद कोई उम्मीदवार अदालत में चुनाव याचिका दायर करें, तभी इन टेंडर वोट को गिना जाता है।
——-
विधानसभा में पड़े थे 2092 फर्जी वोट
दिसंबर में विधानसभा चुनाव में 2092 फर्जी वोट डाले गए थे। भीलवाड़ा में सर्वाधिक 208 और जयपुर में 181 फर्जी वोट डाले गए। सबसे कम 10 वोट जैसलमेर में डाले गए। वर्ष २०१३ के विस चुनाव में 1,641 फर्जी वोट डाले थे। इधर, भीलवाड़ा शहर में सर्वाधिक फर्जीवाड़ाआसींद में पांच, मांडल, सहाड़ा व जहाजपुर में चार-चार, शाहपुरा में नौ, हिंडोली व मांडलगढ़ में एक-एक मतदाता ने फर्जी वोट डाला। सबसे ज्यादा भीलवाड़ा विधानसभा में ४५ मतदाताओं ने फर्जी वोट डाले। बाद में इनसे टेंडर वोट डलवाया गया।

Home / Bhilwara / लोकसभा चुनाव में ये गलत काम कर गए भीलवाड़ा के 73 मतदाता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो