scriptसीबीईओ साबिया बानो फिर विवादो में | CBEO Sabiya Bano again in controversy in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

सीबीईओ साबिया बानो फिर विवादो में

अब संस्था प्रधानों पर दबाव, छुट्टी के दिन निकाला आदेश

भीलवाड़ाJun 14, 2021 / 10:00 pm

Suresh Jain

सीबीईओ साबिया बानो फिर विवादो में

सीबीईओ साबिया बानो फिर विवादो में

भीलवाड़ा।
सुवाणा ब्लॉक के मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी साबिया बानो एक बार भी विवाद में आ गई है। उन्होंने अवकाश के दिन उपार्जित अवकाश को लेकर पूर्व में निकाले गए आदेश को प्रतिहरित किया और ब्लॉक में उनके अधीनस्थ सभी सरकारी स्कूलों की पीईईओ और संस्था प्रधानों को संबंधित शिक्षकों के सर्विस रिकॉर्ड में उपार्जित अवकाश इंद्राज नहीं करने के आदेश निकाले। यह आदेश उस समय निकाला गया जब निदेशालय की ओर से 2 दिन पूर्व ही इस मामले को लेकर जांच कराई जा कर उच्च स्तरीय जांच कमेटी गठित की थी।
सुवाणा ब्लॉक की मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी साबिया बानो ने नियमों को दरकिनार करते हुए अपने पद का दुरुपयोग कर कोरोना महामारी के नाम पर अपने अधीनस्थ स्कूलों के शिक्षकों और कार्मिकों के उपार्जित अवकाश स्वीकृत कर दिए थे। उपार्जित अवकाश में कई अवकाश ऐसे भी थे जब कोरोना का हाल शुरू भी नहीं हुआ था और कोरोना के नाम पर स्वीकृति दे दी। इसका खुलासा होने पर निदेशालय बीकानेर के निदेशक सौरभ स्वामी के आदेश पर मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी ब्रह्मा राम चौधरी ने जांच कर तत्काल तथ्यात्मक रिपोर्ट निदेशालय निदेशक स्वामी को भेजी। इसके आधार पर निदेशक सौरभ स्वामी ने निदेशालय से 3 सदस्य एक तकनीकी कमेटी का गठन कर 1 सप्ताह में जांच रिपोर्ट देने के आदेश दिए थे। इस आदेश के 2 दिन बाद ही साबिया बानो ने शनिवार 13 जून को अवकाश के दिन एक आदेश निकाला जिसमें उपार्जित अवकाश स्वीकृति के आदेश को प्रतिहारित करने तथा ब्लॉक में अपने अधीनस्थ सभी पीईईओ और संस्था प्रधानों को निर्देश दिए कि वह संबंधित शिक्षक व कार्मिकों के सेवा अभिलेख में उपार्जित अवकाश का उल्लेख ना करें और इसका संबंधित प्रमाण पत्र तत्काल भेजें।
साबिया बानो का तुगलकी आदेश
13 जून रविवार होने के कारण राज्य सरकार के नियम आदेशानुसार सभी स्कूले बंद होती हैं और कार्यालय भी बंद होता है। अब सवाल यह है कि बानो ने 13 जून को यह आदेश क्यों निकाला और संस्था प्रधानों को इस आदेश में निर्देशित क्यों किया कि वह उनके द्वारा निकाले गए उपार्जित स्वीकृति आदेश को संबंधित शिक्षक और कार्मिकों के सेवाभिलेख में इंद्राज नहीं करके 13 जून को ही इसका प्रमाण पत्र मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में भेजें।

Home / Bhilwara / सीबीईओ साबिया बानो फिर विवादो में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो