scriptखत्म ‘ एंटीविजन से वाणिज्यिक कर विभाग ‘विजनविहीन | Commercial tax department from 'antivision' ended 'visionless' | Patrika News
भीलवाड़ा

खत्म ‘ एंटीविजन से वाणिज्यिक कर विभाग ‘विजनविहीन

वाहनों से आ रहा बिना बिल का लाखों का मालरोजाना हो रही लाखों की जीएसटी चोरीवाणिज्यिक कर विभाग के पुनर्गठन को लेकर अधिकारी भी नहीं कर रहे कार्रवाई

भीलवाड़ाOct 23, 2021 / 08:41 am

Suresh Jain

खत्म ' एंटीविजन से वाणिज्यिक कर विभाग 'विजनविहीन

खत्म ‘ एंटीविजन से वाणिज्यिक कर विभाग ‘विजनविहीन

भीलवाड़ा।
प्रदेश में वाणिज्यिक कर विभाग के पुनर्गठन को लेकर कई शाखाओं का विस्तार करने तथा एन्टीविजन को ही समाप्त कर देने से जीएसटी की चोरी करने वाले लोग दीपावली पर जमकर चांदी कू ट रहे है। वहीं सरकार को लाखों रुपए की जीएसटी की चपत लग रही है। दीपावली ४ नवम्बर की है। ऐसे में बाजार में खरीदारों की रौनक भी बढऩे लगी है। त्यौहारी सीजन के साथ ही जीएसटी चोरी भी बढ़ गई है। यह सभी माल बाहर से आने वाले वाहनों के माध्यम से आ रहे हैं। ऐसे में वाणिज्यिक कर विभाग (स्टेट जीएसटी) की एन्टीविजन टीम बाहर से शहर आने वाले सामानों से भरे ट्रकों व बसों की जांच नहीं कर पा रहा है। ना ही कोई कार्रवाई। क्योंकि इस विंग को ही सरकार ने समाप्त कर दिया है। ऐसे में अधिकारी जयपुर मुख्यालय का मुंह ताक रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, प्रतिदिन यहां के व्यवसायियों की ओर से लाखों का माल बगैर दस्तावेज के दूसरे राज्यों से मंगाया जाता है। प्रदेश भर में चलने वाले ट्रक व निजी सामान से भरे वाहन बेरोकटोक पार हो रहे हैं।
विभाग कर रहा खानापूर्ति
वाणिज्यिक कर विभाग की एन्टीविजन शाखा समाप्त होने से कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। जबकि प्रतिमाह लाखों की जीएसटी चोरी हो रही है। इसकी जानकारी अधिकारियों को भी है। क्योंकि व्यापारी बिना बिल व ईवे बिल के दूसरे प्रदेशों से सामान मंगाते हैं। लेकिन एन्टीविजन की टीम गाडिय़ों की चेकिंग नहीं कर रही है। बताया जाता है कि वाहनों में 70 से 80 प्रतिशत सामान के बिल ही नहीं होते हैं।
इन मार्गों पर चलते वाहन
भीलवाड़ा से अहमदाबाद, सूरत, इन्दौर, दिल्ली, सहित अन्य मार्गो पर निजी ट्रैवेल्स बसों का संचालन होता है। लम्बी दूरी की प्राइवेट बसों की पूरे रास्ते कहीं कोई जांच नहीं होती है। इन बसों से ही करोड़ों का माल अन्य राज्यों में पहुंचता है। इससे सरकार को करोडो रुपए का राजस्व का नुकसान हो रहा है। बसों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ गुटखा, सिगरेट, मोबाइल, चांदी, जूते, ड्राई फ्रू ट, सहित अन्य तरह के सामान होते हैं। जिन्हें विभाग के अधिकारियो ंकी नजरों से बचाकर आसानी से लाने, ले जाने का काम हो रहा है।

Home / Bhilwara / खत्म ‘ एंटीविजन से वाणिज्यिक कर विभाग ‘विजनविहीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो