scriptमक्का व टमाटर के बीज हो गए महंगे | Corn and tomato seeds expensive in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

मक्का व टमाटर के बीज हो गए महंगे

बीज विक्रेता किसान को बिल तक नहीं देते

भीलवाड़ाJul 06, 2020 / 07:54 am

Suresh Jain

Corn and tomato seeds expensive in bhilwara

Corn and tomato seeds expensive in bhilwara

भीलवाड़ा।
बाजार में टमाटर का बीज 40 हजार से 1.80 लाख और मिर्ची का बीज 60 हजार रुपए किलो की दर से बिक रहा है। इनका उपयोग एक बार ही कर सकते हैं। नई उपज के बाद इसका बीज उपयोग में लाते हैं तो उपज न के बराबर होगी। कई बीज तो नकली आ रहे हैं। इसके चलते कई बीज विक्रेता किसान को बिल तक नहीं देते।
हाइब्रिड बीज के साथ मुफ्त में मिल रहे रोग
अधिक उत्पादन की लालच में किसान परंपरागत बीजों को समाप्त कर कम्पनियों पर निर्भर हो गए हैं। महंगी दर पर बीज खरीद रहे हैं और साथ में ला रहे हैं विभिन्न प्रकार के रोग और कीट। जो फसलों में लगकर कीटनाशक डालने के लिए मजबूर कर रहे हैं। यही नहीं सही उत्पादन लेने के कारण रासायनिक खाद का उपयोग करना भी मजबूरी है। बाजार में हाइब्रिड बीज के नाम पर लंबा खेल चल रहा है। बीज की दुकानों पर आकर्षक पैकिंग में लोकल बीज की बिक्री हो रही है। जिन विभाग के पास नियंत्रण की जिम्मेदारी है वे चुप्पी साध रखी है।
लाइसेंस लेना अनिवार्य
खाद बीज की बिक्री के लिए कृषि विभाग से लाइसेंस लेना अनिवार्य है। विभाग की ओर से लाइसेंस तो जारी किए जा रहे हैं लेकिन इसके बाद किसानों के हितों का सरंक्षण भी करना होता है। विभागीय अधिकारी की माने तो जिले में सिर्फ बीज विक्रेता ही नहीं बल्कि किराना की दुकानों में सब्जी के बीज भी बेचे जा रहे हैं। वैसे जिले में एक हजार से अधिक बीज विक्रेता हैं। इनमें आकर्षक पैकिंग में हाइब्रिड बीज एमआरपी से 10 से 30 रुपए कम दर पर बेचा जाता है। इसमें व्यापारी को कमीशन मिलता है। वही किसान भी खुश नजर आता है।
अनाज से सब्जी तक हाइब्रिड
हाइब्रिड बीज की शुरुआत सबसे पहले मक्का की फसल से हुई । उपज में आशातीत वृद्धि होने से किसानों का झुकाव इस ओर तेजी से बढ़ा। मक्का ही नहीं धान, गेहू समेत अन्य फसलों में भी हाइब्रिड बीज की लोकप्रियता किसानों में तेजी से बढ़ी है। सब्जी बीजों में भी हाइब्रिड 80 से 90 प्रतिशत तक पहुंच चुका है। इसमें टमाटर, मिर्च, शिमला मिर्च, बैगन, फूल व पत्ता गोभी, मटर, प्याज, लौकी, खीरा, तरोई, भिंडी, करेला, कद्दू ही नहीं आलू में भी हाइब्रिड आ रहा है।
बीज कोरोना से पहले वर्तमान में
चारे के बीज 40 रुपए किलो 60 रुपए किलोग्राम
मक्का 400 से 1200 रुपए थैली 500 से 1400 रुपए थैली
टमाटर 30 हजार से 1.60 लाख 40 हजार से 1.80 लाख रुपए किलोग्राम
मिर्ची 25 से 50 हजार रुपए 30 से 60 हजार रुपए
भिंडी 300 से 3500 रुपए 400 से 40 हजार रुपए
कपास सरकारी दर 730 680 रुपए बाजार में पैकेट

Home / Bhilwara / मक्का व टमाटर के बीज हो गए महंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो