scriptकोरोना वायरस से टेक्सटाइल पर पड़ा असर | Corona virus affected textiles in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

कोरोना वायरस से टेक्सटाइल पर पड़ा असर

देश में पहले से भारी मात्रा में पड़े स्टॉक के कारण नहीं पड़ा ज्यादा असर

भीलवाड़ाFeb 19, 2020 / 12:15 pm

Suresh Jain

Corona virus affected textiles in bhilwara

Corona virus affected textiles in bhilwara

भीलवाड़ा।
Corona virus affected textiles चीन में कोरोना वायरस के चलते टेक्सटाइल उद्योग पर कोई खास असर तो नहीं पड़ा, लेकिन आयात व निर्यात पर रोक लग गई है। Corona virus affected textiles चीन से लम्बे समय से यार्न सहित अन्य कई तरह के रॉ मेटेरियल का आयात होने से देश में बड़ी मात्रा में स्टॉक पड़ा है। इस स्टॉक का उपयोग अब हो रहा है। क्योकि पिछले लम्बे समय से टेक्सटाइल उद्योग मंदी के दौर से गुजर रहा था। लेकिन पिछले दो माह से यह क्षेत्र फिर से गति पकडऩे लगा था।
मेवाड़ चेम्बर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष जेके बागडोदिया ने बताया कि चीन से आयात होने वाले पीटीए, यार्न, पोलियस्टर यार्न, विस्कॉस यार्न सहित अन्य तरह का रॉ मेटेरियल का आना बन्द हो गया है। इससे टेक्सटाइल उद्यमियों में इसकी मांग तो बढ़ी, लेकिन स्थानीय मिलों का माल काम आने से उद्यमियों को भी बड़ी राहत मिली है। लेकिन टेक्सटाइल उद्यमी आशांकित है कि अगर जल्द ही चीन के हालात सामान्य नहीं हुआ तो टेक्सटाइल पर ज्यादा असर पड़ेगा।
बागडोदिया ने बताया कि चीन के रास्ते से होने वाला निर्यात भी बन्द हो गया है। अन्य देश अलग रास्ते से माल का आयात कर रहे है। चेम्बर महासचिव आरके जैन का कहना है कि चीन के कारण भारतीय अर्थ व्यवस्था और मजबूती मिलेगी। वही देश की स्थानीय मिलों का माल भी देश में बिकने से उन्हें राहत मिलेगी।

Home / Bhilwara / कोरोना वायरस से टेक्सटाइल पर पड़ा असर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो