scriptबढ़ी मटकियों की डिमाण्ड, गर्मी के साथ सजा बाजार | Demand of scatters increased, market decorated with heat | Patrika News
भीलवाड़ा

बढ़ी मटकियों की डिमाण्ड, गर्मी के साथ सजा बाजार

फ्रीज के पानी को पीने से बच रहे लोग

भीलवाड़ाMar 07, 2021 / 11:38 am

Suresh Jain

बढ़ी मटकियों की डिमाण्ड, गर्मी के साथ सजा बाजार

बढ़ी मटकियों की डिमाण्ड, गर्मी के साथ सजा बाजार

भीलवाड़ा।
गर्मी की दस्तक के साथ शीतल जल की आस किसे नहीं रहती। तपती गर्मी में ठण्डा पानी मिल जाए तो फिर बात ही क्या। कोरोना महामारी के चलते इस बार लोग ठण्डे पानी के लिए मटकियों का उपयोग करना चाहते है। यहीं वजह है कि मांग बढऩे से शहर व आस-पास के क्षेत्र में मटकियों का बाजार सज गया है। रंग-बिरंगी मटकियां लोगों को लुभा रही है। फ्रीज से बोतल निकाल कर शीतल जल पीने की आदत है। लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण पहले से अधिकांश लोग लम्बे समय से गर्म पानी पी रहे है। एेसे में वह कोरोना की विदाई नहीं होने तक शीतल जल के लिए हल्के ठण्डे पानी के लिए मटकियों का उपयोग करना चाहते है।
खांसी-जुखाम के लपटे में ना आए
लोगों का मानना है कि अधिक ठण्डा पानी पीने पर खांसी-जुखाम होना आम बात है। धूप से लौटते ही अधिक ठण्डा पानी पीने से खांसी-जुखाम होने की सम्भावना रहती है। लेकिन कोरोना महामारी के बाद से लोग स्वास्थ्य का अधिक ख्याल रख रहे है। शहर के कृषि उपज मंडी चौराहा, चित्तौडऱोड, मांडल मार्ग, कोटा रोड समेत कई प्रमुख स्थानों पर सड़क किनारे मटकियां रखकर व्यापारियों ने दुकान को सजा दिया है। व्यापारी छीतरमल का कहना है कि इस बार मटकियों की मांग बढ़ी है। रोजाना २० से २५ मटकियां बेच रहे है।
कलात्मक चित्र खींच रहे, सहूलियत के लिए नल भी लगा हुआ
कई व्यापारियों ने ग्राहक को खींचने के लिए कलात्मक चित्र बनी हुई मटकियों को भी बिक्री के लिए रखा है। मटकियों पर आकर्षक चित्रकारी कर रखी है। लोगों की सुविधा के लिए नल लगी हुई मटकी भी बिक्री के लिए रखी है। हालांकि यह जेब पर भार डाल रही है। १८० से ३५० रुपए तक की नल फिटिंग की हुई मटकियां उपलब्ध है। जबकि सामान्य मटकिया ५० से ७० रुपए तक बिक रही है। कोटा रोड स्थित एक दुकान पर तो चुल्हे तक सजा रखे है। इनकी कीमत ४०० से ५०० रुपए बताई जा रही है।

Home / Bhilwara / बढ़ी मटकियों की डिमाण्ड, गर्मी के साथ सजा बाजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो