scriptदेश में निर्मित ऑक्सीजन उपकरणों व मशीनों को जीएसटी से मुक्त करने की मांग | Demand to free oxygen equipment and machines from GST | Patrika News
भीलवाड़ा

देश में निर्मित ऑक्सीजन उपकरणों व मशीनों को जीएसटी से मुक्त करने की मांग

मेवाड़ चेम्बर ऑफ इण्डस्ट्री ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को लिखा पत्र

भीलवाड़ाMay 07, 2021 / 08:43 pm

Suresh Jain

देश में निर्मित ऑक्सीजन उपकरणों व मशीनों को जीएसटी से मुक्त करने की मांग

देश में निर्मित ऑक्सीजन उपकरणों व मशीनों को जीएसटी से मुक्त करने की मांग

भीलवाड़ा।
आयातित ऑक्सीजन जनरेटिंग प्लान्ट, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन व उसके उपकरणों को आयात शुल्क एवं जीएसटी से मुक्त करने पर मेवाड़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आभार प्रकट करते हुए देश में निर्मित इस तरह के उपकरणों को भी जीएसटी से मुक्त करने की मांग की है।
चेम्बर के महासचिव आरके जैन ने बताया कि वित्त मंत्रालय ने आयातित ऑक्सीजन प्लांट व उसके उपकरणों, ऑक्सीजन कंसंटे्रटर आदि के सामानों पर कस्टम ड्यूटी व जीएसटी को मुक्त कर दिया है। लेकिन देश में निर्मित ऑक्सीजन के उपकरणों, मशीनों पर 18 प्रतिशत जीएसटी लग रहा है। इसके कारण इन सामान की लागत ज्यादा आ रही है। कोरोना महामारी में ऑक्सीजन प्लांट व अन्य सामान लगाना अत्यन्त आवश्यक है। कई समाजसेवी संस्थाएं, औद्योगिक संगठन इसमें सहयोग कर रहे है। मेवाड चेम्बर के सहयोग से भी इस तरह के प्लांट जिला चिकित्सालय में लगवाए जा रहे है। जीएसटी लगने से 20 प्रतिशत लागत अधिक आ रही है। ऐसे में भारत में निर्मित इन मशीनों व उपकरणों को भी जीएसटी से मुक्त किया जाए ताकि जल्द ही इनकी खरीद की जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो