scriptDepartment of Social Justice and Empowerment | सरल हुआ सत्यापन, 4 लाख पेंशनर को मिलेगी राहत | Patrika News

सरल हुआ सत्यापन, 4 लाख पेंशनर को मिलेगी राहत

locationभीलवाड़ाPublished: Dec 01, 2023 09:25:30 am

Submitted by:

Suresh Jain

अब पोर्टल के जन्म डाटा से करेंगे मिलान

सरल हुआ सत्यापन, 4 लाख पेंशनर को मिलेगी राहत
सरल हुआ सत्यापन, 4 लाख पेंशनर को मिलेगी राहत

भीलवाड़ा में सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग ने पेंशनर की वार्षिक सत्यापन प्रक्रिया में संशोधन किया है। इससे 4 लाख पेंशनर का वार्षिक सत्यापन आसान हो गया। पेंशनर के वार्षिक सत्यापन के समय यदि उनकी जन्मतिथि, जनाधार पोर्टल से प्राप्त डाटा से मिलान नहीं करती हैं तो पेंशन पोर्टल पर पेंशनर की जन्मतिथि जनाधार पोर्टल पर उपलब्ध जन्मदिन के अनुसार स्वत: परिवर्तित कर वार्षिक सत्यापन कर देगी।

सत्यापन के साथ पेंशन पोर्टल पर लाभार्थीं की जन्मतिथि, जनाधार डाटा के अनुसार स्वत: अपडेट हो जाएगी। केंद्रीय व राज्य स्तरीय सामाजिक योजनाओं के प्रदेश भर में 91.58 लाख पेंशनर हैं। प्रदेश की पेंशनर्स योजना का लाभ 79.32 लाख ले रहे हैं।

राज्य सरकार नवंबर में पेंशनर का वार्षिक सत्यापन करती है। इसमें कई पेंशनर की जनाधार कार्ड में लिखी जन्म दिनांक पेंशन पोर्टल पर दी तिथि से मेल नहीं खा रही है। इससे पेंशनर को पंचायत समिति कार्यालय व ई मित्र कार्यालय पर चक्कर काटने पड़ रहे हैं। पेंशन का सत्यापन नहीं होने से पेंशन भी रूक जाती है।


गलत पेंशन उठाने वालों की होगी पहचान
विभाग के अनुसार जनाधार की जन्मतिथि के आधार पर पेंशनर की पेंशन योजना में परिवर्तन होता है तो पेंशनर की पात्रता के अनुसार पेंशन योजना का परिवर्तन स्वत: कर दिया जाएगा। जनाधार में अंकित जन्म दिनांक के अनुसार सत्यापन प्रक्रिया में कोई व्यक्ति पात्रता नहीं रखता हैं एव पूर्व में पेंशन प्राप्त कर रहे थे तो उनकी पेंशन तुरंत निरस्त हो जाएगी।

फैक्ट फाइल
2,23,217- सामाजिक सुरक्षा पेंशनर की संख्या
82,685 -मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन
24,851- विशेष योग्यजन पेंशन
15,221 - कृषक वृद्धजन पेंशन
19,277 - वृद्धावस्था पेंशन
20,151 - विधवा पेंशन
829 - दिव्यांग पेंशन
4,02,145- जिले में कुल पेंशन

ट्रेंडिंग वीडियो