scriptबस्सी का व्यापारी कर रहा था ये खुराफात, नहीं बच सका पुलिस की नजरों से | Fake manure, seeds and pesticides in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

बस्सी का व्यापारी कर रहा था ये खुराफात, नहीं बच सका पुलिस की नजरों से

नकली खाद, बीज व कीटनाशक को नामी कम्पनियों के नाम से तैयार करने वाले चित्तौडग़ढ़ जिले के बस्सी के व्यापारी के खिलाफ बुधवार को सदर थाने में मामला दर्ज हुआ।

भीलवाड़ाJan 17, 2020 / 08:09 pm

tej narayan

Fake manure, seeds and pesticides in bhilwara

Fake manure, seeds and pesticides in bhilwara

भीलवाड़ा।

नकली खाद, बीज व कीटनाशक को नामी कम्पनियों के नाम से तैयार करने वाले चित्तौडग़ढ़ जिले के बस्सी के व्यापारी के खिलाफ बुधवार को सदर थाने में मामला दर्ज हुआ। कृषि अधिकारी ने मामला दर्ज कराया। पुलिस जांच कर रही है।

थानाप्रभारी राजमल खींची ने बताया कि कृषि विभाग के उपनिदेशक रामपाल खटीक ने बस्सी के राजेन्द्र चेचाणी के खिलाफ मामला दर्ज कराया। ११ दिसम्बर को चित्तौडग़ढ़ और भीलवाड़ा पुलिस ने संयुक्त कार्रवाई करते हलेड में गोदाम पर दबिश दी। इसमें बड़ी मात्रा में नकली खाद-बीज व कीटनाशक बरामद हुए। नामचीन कम्पनियों के रैपर मिले। खटीक ने रिपोर्ट में कहा कि विभिन्न कीटनाशक रसायन, उवर्रक एवं बीजों का बिना पंजीकरण एवं अनुज्ञा पत्रों के अपने स्तर पर विभिन्न कम्पनियों का लेबल एवं कम्पनियों का पैकिंग सामग्री बनाता मिला। उसके खिलाफ कॉपीराइट, धोखाधड़ी, कीटनाशी व उवर्रक व बीज नियंत्रण अधिनियम में मामला दर्ज किया। व्यापारीनामी कम्पनियों के फर्जी लेबल बनाकर पैकिंग करते पाया गया।

फरारी के दौरान किराए पर लिया गोदाम
चित्तौैडग़ढ़ पुलिस ने ३ नवम्बर को कृषि अधिकारियों को साथ में लेकर राजेन्द्र के बस्सी स्थित मकान और तीन गोदाम पर दबिश देकर नामचीन कम्पनी के नाम पर बेच रहे लाखों के नकली बीज, खाद और कीटनाशक बरामद किया। ब्रॉड कम्पनियों के रैपर भी जब्त किए थे। कृषि अधिकारियों की रिपोर्ट पर मामला दर्ज किया था। कार्रवाई की भनक पर चेचाणी फरार हो गया था। दो माह से फरारी के दौरान उसके भीलवाड़ा में छिपे होने की जानकारी चित्तौडग़ढ़ पुलिस को मिली थी। चित्तौडग़ढ़ पुलिस ने भीलवाड़ा पुलिस को साथ लेकर ११ दिसम्बर को हलेड़ गोदाम पर दबिश दी थी।

Home / Bhilwara / बस्सी का व्यापारी कर रहा था ये खुराफात, नहीं बच सका पुलिस की नजरों से

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो