scriptकिसानों को मिलेगा ३ लाख तक ऋण | Farmers will get loans up to 3 lakhs in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

किसानों को मिलेगा ३ लाख तक ऋण

24 तक चलेगा अभियान

भीलवाड़ाFeb 16, 2020 / 08:23 pm

Suresh Jain

Farmers will get loans up to 3 lakhs in bhilwara

Farmers will get loans up to 3 lakhs in bhilwara

भीलवाड़ा।
Prime Minister Kisan Samman Yojana कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय के निर्देशानुसार 24 फरवरी तक अभियान चलाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड स्वीकृत किए जाएंगे।
Prime Minister Kisan Samman Yojana नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक लोकेश सैनी ने बताया कि इस अभियान के तहत किसानों को बिना किसी गारंटी के केसीसी के तहत एक लाख साठ हजार रुपए तक का ऋ ण स्वीकृत किया जा सकता है। ऋण की प्रक्रिया को भी सरल बना दिया गया है। अब बिना किसी गारंटी के ही ऋण प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही किसान यदि समय से ऋ ण चुकता कर देते है तो उन्हें तीन लाख रुपए तक का ऋ ण सिर्फ चार प्रतिशत ब्याज पर मिल सकेगा। किसानों की आय दोगुना करने, साहुकारों के चंगुल से छुड़ाने के लिए गांव-गांव कैंप लगाकर केसीसी दिया जाएगा। जिसके लिए पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी अपने बैंक शाखा से संपर्क कर सकते है। उन्होंने बताया कि जिन किसानों ने पहले से केसीसी बनवा रखा है लेकिन खाता अनएक्टिव हो चुका है वे भी अपना खाता एक्टिव करा सकते है। साथ ही ऋ ण सीमा को भी बढ़ाया जा सकता है।
कृषि के साथ-साथ पशुपालन व मत्स्य पालन के लिए भी केसीसी के तहत अतिरिक्त ऋण सीमा निर्धारित कर सकते है। इसके लिए एक पृष्ठ का सामान्य आवेदन पत्र तैयार कर सभी बैंकों की वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिया गया है। भारत सरकार की ओर से सभी पात्र किसान परिवारों को 24 फरवरी तक केसीसी जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें सभी बैंक इस कार्य को प्राथमिकता देते हुए इस दौरान प्राप्त पूर्ण आवेदनों पर निस्तारण 14 दिवस के अंदर करेंगे।

Home / Bhilwara / किसानों को मिलेगा ३ लाख तक ऋण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो