यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक चिकित्सक, उसका भी तबादला, मरीज भगवान भरोसे

rajesh walia

Publish: Jul, 13 2018 05:24:45 PM (IST)

Bhilwara, Rajasthan, India
यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक चिकित्सक, उसका भी तबादला, मरीज भगवान भरोसे

यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक चिकित्सक, उसका भी तबादला, मरीज भगवान भरोसे

भीलवाड़ा। मौसम की करवट बदलने के साथ बीमारियों का सिलसिला शुरू हो गया है। अस्पतालों में मरीजों की कतारें लगी है। लेकिन कई जगह चिकित्सकों के बिना मरीजों को निराश होना पड़ रहा है। ऐसा मामला बीगोद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में देखने को मिल रहा है, जहां पर हजारों मरीज एक चिकित्सक के भरोसे थे लेकिन, अब उसका भी तबादला हो गया। इससे मरीजों के सामने संकट खड़ा हो गया है। इसके चलते हजारों ग्रामीणों को उपचार के लिए जिला मुख्यालय व मांडलगढ़ जाना पड़ रहा है।

 

नर्सिंगकर्मियों के भरोसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का जिम्मा

पिछले कई दिनों से बीगोद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक चिकित्सक कार्यरत था लेकिन, अब उनका तबादला देवली कर दिया गया। इससे कस्बे सहित क्षेत्र के करीब 20 हजार ग्रामीणों को इलाज के लिए जिला मुख्यालय व मांडलगढ़ जाना पड़ रहा है। अस्पताल में अभी तक नया चिकित्सक नहीं लगाया गया है। फिलहाल अस्पताल नर्सिंगकर्मियों के भरोसे चल रहा है।

 

हजारों मरीज हो रहे परेशान

इससे पहले भी ग्रामीणों ने अस्पताल में चिकित्सक लगाने को लेकर विरोध जताया था। ग्रामीणों का कहना है कि अस्पताल में डॉक्टर लगाने के लिए आठ महीने पहले भी बाजार बंद रखकर विरोध प्रदर्शन किया था। अस्पताल में विधानसभा उपचुनाव के दौरान चार चिकित्सक लगाने के आदेश हो चुके लेकिन, एक भी डॉक्टर ने ज्वॉइन नहीं किया। वहीं अस्पताल बिना चिकित्सकों के चल रहा है। यहां आने वाले मरीजों को बिना इलाज के वापस लौटना पड़ रहा है। इससे ग्रामीणों में भारी रोष है। अब ग्रामीणों का कहना है कि अगर हॉस्पिटल में चिकित्सक नहीं लगाए गए तो सड़कों पर उतर कर विरोध किया जाएगा। साथ ही इस मामले को लेकर उपखंड अधिकारी को ज्ञापन भी देंगे। अभी मरीजों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। इधर, सीएमएचओ जगदीश जीनगर का कहना है कि अस्पताल में नया चिकित्सक लगाने के लिए लिस्ट का इंतजार किया जा रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned