scriptबिजली के कर्ज में डूबे सरकारी महकमे | Government departments immersed in electricity debt | Patrika News
भीलवाड़ा

बिजली के कर्ज में डूबे सरकारी महकमे

जिले में अजमेर डिस्कॉम की बीस करोड़ ८१ लाख रुपए की राशि बाकियात में फंसी हुई है। मजे की बात तो यह है कि सर्वाधिक दस करोड़ की राशि शहर नियोजन का जिम्मा संभालने वाली नगर विकास न्यास, नगर परिषद व नगर पालिकाओं में अटके हुए है। वही जलसंसाधन विभाग भी उधार की बिजली से गांवों की प्यास बुझा रहा है और बिल भरने के नाम पर सरकारी कोष खाली है।

भीलवाड़ाFeb 22, 2020 / 12:23 pm

Narendra Kumar Verma

Government departments immersed in electricity debt

Government departments immersed in electricity debt


भीलवाड़ा। जिले में अजमेर डिस्कॉम की बीस करोड़ ८१ लाख रुपए की राशि बाकियात में फंसी हुई है। मजे की बात तो यह है कि सर्वाधिक दस करोड़ की राशि शहर नियोजन का जिम्मा संभालने वाली नगर विकास न्यास, नगर परिषद व नगर पालिकाओं में अटके हुए है। वही जलसंसाधन विभाग भी उधार की बिजली से गांवों की प्यास बुझा रहा है और बिल भरने के नाम पर सरकारी कोष खाली है।
प्रदेश में बिजली कम्पनियों वित्तीय वर्ष २०१९-२० की बाकियात को लेकर राजस्व वसूली अभियान में जुट गई है। अजमेर डिस्कॉम ने भी अधीनस्थ जिलों को शतप्रतिशत वसूली का लक्ष्य देते हुए ३१ मार्च तक अधिक से अधिक वसूली के लिए अधिकारियों को क्षेत्र में दौड़ा रखा है। भीलवाड़ा जिले में भी अजमेर डिस्कॉम की बाकियात जनवरी माह में घटने के बजाए २० करोड़ ८१ लाख ६४ हजार रुपए पहुंच गई है। ये बाकियात दिसम्बर माह में २० करोड़ ३७ लाख ८६ हजार रुपए थी।
भीलवाड़ा शहर में अजमेर डिस्कॉम की सेवा प्रदाता एजेंसी सिक्योर भी उपभोक्ताओं से लेकर सरकारी विभागोंं में फंसी सात करोड़ ४० लाख ११ हजार रुपए की बिजली के बकाया बिलों की राशि नहीं निकाल पा रही है। सिक्योर केन्द्रीय कार्यालयों से६.९७ लाख, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से ११.१९ लाख, प्रशासन से ३.६१ लाख,पुलिस से ४.१६ लाख,नगर परिषद से सात करोड़ छह लाख तथा अन्य विभागों से ७.९२ लाख रुपए समेत कुल सात करोड़ ४० लाख ११ हजार रुपए का तकाजा करने के लिए मुशाक्कत कर रही है।
अजमेर डिस्कॉम की जिले में बाकियात की सूची बताती है कि भीलवाड़ा जिले की बाकियात राशि २० करोड़ ८१ लाख ६४ हजार है। इसमें केन्द्रीय कार्यालयों में ५२.९६ लाख, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से २१५.७५ लाख, जनता जल योजना में २६९.८४, सरपंच में ४४२.४० लाख, प्रशासन में ३५.७२ लाख, पुलिस में ४०.७६ लाखे ४.१६ लाख,नगर परिषद व नगर पालिकाओं में दस करोड़ तथा अन्य विभागों में २३.५६ लाख रुपए की बाकियात है।
बिल नहीं भरा तो कटेंगे कनेक्शन
जिले में बिजली उपभोक्ताओं से बाकियात की वसूली के लिए वृत्त क्षेत्र की टीमें लगी हुई है। अधिक से अधिक राजस्व की वसूली के प्रयास किए जा रहे है। समय पर बकाया बिलों की राशि का भुगतान नहीं हुआ तो चेताया जाएगा, इसके बावजूद गंभीरता से नहीं लिया गया तो विद्युत कनक्ेशन विच्छेद कर दिया जाएगा।
एसके उपाध्याय, अधीक्षण अभियंता, भीलवाड़ा

Home / Bhilwara / बिजली के कर्ज में डूबे सरकारी महकमे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो