चारों तरफ पानी ही पानी, त्रिवेणी में मंदिर जलमग्न, बनास, मेनाली व बेड़च में आया पानी

Tej Narayan Sharma | Updated: 16 Aug 2019, 03:15:25 PM (IST) Bhilwara, Bhilwara, Rajasthan, India

Heavy rain in bhilwaraजिले में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश से शुक्रवार को कई हिस्सों में अतिवृष्टि के हालात हो गए।

 

भीलवाड़ा।
Heavy rain in bhilwara जिले में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश से शुक्रवार को कई हिस्सों में अतिवृष्टि के हालात हो गए। जिले में लगातार बारिश को देखते हुए जिला कलक्टर राजेन्द्र भट्ट ने शुक्रवार को जिले के सभी सरकारी व गैर सरकारी विद्यालयों में अवकाश घोषित किया। वहीं अतिवृष्टि के कारण अधिकारियों व कर्मचारियों को मुख्यालय पर रहने के निर्देश दिए गए है।

जिले में शुक्रवार सुबह आठ बजे समाप्त चौबीस घंटे में सर्वाधिक बारिश मांडलगढ़ में 237 व काछोला में 236 मिलीमीटर वर्षा हुई। वहीं बिजौलियां 188, मांडल 181, बनेड़ा 132, जहाजपुर 118, भीलवाड़ा 117, हुरड़ा 112 तथा आसींद 100 मिलीमीटर वर्षा हुई। जिले में बरसात का औसत 649 मिलीमीटर है। इसके मुकािबले दो दिनों में 668.69 मिलीमीटर वर्षा हो चुकी है। औसत के आंकड़ों को पार कर बारिश 103 प्रतिशत हो गई है। भारी बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में जलाशयों में गल्ला लगने से प्रशासन के साथ ग्रामीणों की नींद उड़ी हुई है।

 


बीगोद बारिश का दौर लगातार चल रहा है। नदियों में पानी की आवक बढ़ती जा रही है। मैनाली नदी की पुलिया पर 15 फिट से अधिक पानी है। बेड़च पुलिया पर चार फीट तो बनास नदी पुलिया पर 3 फिट पानी चल रहा है। त्रिवेणी नदी का गेज 7 मीटर के करीब चल रहा है।


जहाजपुर. क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश से जहाजपुर उपखंड क्षेत्र के सभी छोटे-बड़े तालाब जहाजपुर के नागदी बांध को छोड़कर ओवरफ्लो हो चुके हैं। जहाजपुर क्षेत्र में सुबह 8:00 बजे तक 118 एमएम बारिश दर्ज की गई। सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता रामप्रसाद मीणा ने बताया कि जून माह से 16 अगस्त तक 820 एमएम बारिश जहाजपुर क्षेत्र में दर्ज की गई जो गत साल की तुलना में दुगनी बताई गई है।


19 फिट बढ़ाओ क्षमता वाले जहाजपुर नागदी बांध 16.5 फिट पानी की आवक हुई है। बांध ओवरफ्लो होने मे ढाई फिट खाली है। बारिश इसी क्रम से जारी रही तो देर शाम तक बांध और ओवरफ्लो होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned