scriptसरकारी योजनाओं की जानकारी अब ऑनलाइन घर बैठे मिलेगी | Information of government schemes will now be found online at home | Patrika News
भीलवाड़ा

सरकारी योजनाओं की जानकारी अब ऑनलाइन घर बैठे मिलेगी

राज्य सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से विकसित जन सूचना पोर्टल राजस्थान

भीलवाड़ाMay 31, 2020 / 09:38 am

Suresh Jain

Information of government schemes will now be found online at home in bhilwara

Information of government schemes will now be found online at home in bhilwara

भीलवाड़ा .

राज्य सरकार के सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से विकसित जन सूचना पोर्टल राजस्थान पर अब सभी योजनाओं की जानकारी आसानी से मिल सकेगी। यह पोर्टल जनसूचना.राजस्थान.जीओवी.इनपोर्टल के माध्यम से राज्य में चलाया गया है। इसमें राज्य में चल रही सभी सरकारी योजनाओ, विभागों, प्राधिकरणों, निगमों आदि की क्षेत्रवार व निजी जानकारी को आसान भाषा में लोगों को उपलब्ध करवाया जा रहा है। इसका उद्देश्य सूचना के अधिकार अधिनियम में पारदर्शिता लाना है। आम जनता इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न सरकारी विभागों से जुड़ सकती है साथ ही इससें सरकारी कार्यों में पारदर्शिता आएगी व अधिकारियों की जवाबदाही सुनिश्चित होगी।
जन सूचना पोर्टल पर नागरिक सहज रूप में सरकार के कार्यों की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। इस पोर्टल के शुरू होने से न सिर्फ नागरिकों तक सरकार की हर योजनाओं की जानकारी पहुंचेगी, साथ ही वह विभिन्न विभागों में भी तालमेल बना पाएंगे। पोर्टल से अब और अधिक संख्या में गरीब व सीमांत परिवार सरकारी योजनाओं का लाभ लें पाएंगे। इस पोर्टल की सहायता से प्रदेश के नागरिक सरकारी योजनाओं की जानकारी घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। राजस्थान जनसूचना पोर्टल को सभी जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी एक ही वेब पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराने के उद्देश्य से शुरु किया गया है। सूचना प्रौद्योगिकी की ओर से नवाचार योजना के तहत तैयार हुई वेबसाइट पर प्रदेश में लागू की जाने वाली सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
यह है राजस्थान जन सूचना पोर्टल
राजस्थान जन सूचना पोर्टल एचटीटीपीएसडबल डाट डबल स्लेश जनसूचना डाट राजस्थान डाट जीओवी डाट इन राज्य का एकमात्र पहला ऐसा पोर्टल है, जिसमें सरकार की ओर से वार्ड, पंचायत में क्रियान्वित सभी योजनाओं की जानकारी एक ही जगह पर उपलब्ध करवाई जा रही है। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग की ओर से 30 विभागों की 56 योजनाओं की सूचनाओं को एपीआई (एप्लीकेशन प्रोग्रामिंग इन्टरफेस) के माध्यम से एकीकृत करके राजस्थान जनसूचना पोर्टल के माध्यम से आमजन को उपलब्ध करवाया जा रहा है।

Home / Bhilwara / सरकारी योजनाओं की जानकारी अब ऑनलाइन घर बैठे मिलेगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो