scriptमहिला अरबन बैंक ने भेजा 32.70 करोड़ का क्लेम | mahila Urban Bank sent 32.70 crore claim in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

महिला अरबन बैंक ने भेजा 32.70 करोड़ का क्लेम

13654 खाताधारकों को मिलेगी जमा एक-एक लाख तक की राशि

भीलवाड़ाOct 17, 2019 / 08:59 pm

Suresh Jain

mahila Urban Bank sent 32.70 crore claim in bhilwara

mahila Urban Bank sent 32.70 crore claim in bhilwara

भीलवाड़ा।
Bhilwara mahila Urban Bank भीलवाड़ा महिला अरबन को-ऑपरेटिव बैंक के २४,४११ में से २०,३०७ खाताधारक का क्लेम रिजर्व बैंक की सब्सीडियरी इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (डीआइसीजीसी) को भेज दिए गए। क्लेम स्वीकारने के बाद अब सीए से अंतिम रिपोर्ट ली जाएगी। सीए से मुहर लगाने के बाद ही डीआईसीजीसी उपभोक्ताओं को जमा राशि में कुछ देने की मंजूरी दे सकेगा। इसमें समय लग सकता है। बैंक के पास १६ करोड़ ६१ लाख रुपए जमा है। हालांकि खाताधारकों को एक-एक लाख रुपए देने के लिए ३२ करोड़ ७० लाख रुपए चाहिए। ऐसे में बैंक को १६ करोड़ ९ लाख रुपए और चाहिए। एेसे में बैंक को सख्त ऋण वसूली करनी होगी अन्यथा क्लेम राशि मिलने में मुश्किल हो सकती है।
Bhilwara mahila Urban Bank बैंक के लिक्विडेटर व उप रजिस्ट्रार अरविन्द ओझा ने बताया कि ने डीआइसीजीसी के निर्देश पर क्लेम भेज दिया। क्लेम सूची एक-एक खाताधारकों को बनाई गई है। कसी के एक ही नाम से दो खाते है तो उसे एक मानते रिपोर्ट बनाई है। इनमें १३,६५४ खाताधारकों को २९ करोड़ ८० लाख रुपए बांटे जाने है। शेष ६६५३ खाताधारक ऐसे है जिनके केवाईसी अब तक अपडेट नहीं है। ऐसे खाताधारकों की सूची तैयार नहीं की गई है। यह खाते अपडेट होते है तो दूसरे चरण में २ करोड़ ९० लाख रुपए का वितरण किया जाएगा।
लॉकर खाली करने के निर्देश
ओझा ने धारकों से लॉकर खाली करने को कहा। बैंककर्मी लॉकरधारकों को फोन पर सूचित कर रहे है। इससे मुख्य शाखा सहित चार बैंंकों के लॉकर एक जगह एकत्र कर नीलाम किए जा सकेंगे। तीन शाखाओं को बन्द करने की भी तैयारी तेज हो गई। माना जा रहा है डीआइसीजीसी अब बैंक खर्चे को कम करने के लिए आदेश दिए है। इसके तहत एक महिला कर्मचारी ने गत दिनों बैंक से त्यागपत्र देकर उपभोक्ता भंडार में कार्यभार संभाला।
यह है मामला
तीन मार्च को कन्हैयालाल कीर ने ७५ लाख धोखाधड़ी का मामला दर्ज कराया था। धीरे-धीरे बैंक में हुए घोटालों की परते खुलती गई। जांच करने के बाद उप रजिस्ट्रार ने संचालक मण्डल, अध्यक्ष कीर्ति बोरदिया सहित इस मामले में जुड़े अन्य लोगों के खिलाफ २५ करोड़ १० लाख का मामला दर्ज कराया था। अब यह मामला जयपुर एसओजी के पास है। वही ईडी ने भी मामला दर्ज कर लिया है।

Home / Bhilwara / महिला अरबन बैंक ने भेजा 32.70 करोड़ का क्लेम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो