scriptकेंद्रीयकृत रसोई घर में बने भोजन का स्वाद चखेंगे शहरी क्षेत्र के बच्चे,15000 बच्चों को मिलेगा गर्म दूध-खाना | Mid-day mill in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

केंद्रीयकृत रसोई घर में बने भोजन का स्वाद चखेंगे शहरी क्षेत्र के बच्चे,15000 बच्चों को मिलेगा गर्म दूध-खाना

शहरी क्षेत्र की 83 सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 वीं तक के करीब 15 हजार बच्चों को अब एक रसोई में तैयार स्वादिष्ट भोजन मिलेगा

भीलवाड़ाJun 27, 2018 / 02:10 pm

tej narayan

Mid-day mill in bhilwara

Mid-day mill in bhilwara

भीलवाड़ा।

शहरी क्षेत्र की 83 सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 8 वीं तक के करीब 15 हजार बच्चों को अब एक रसोई में तैयार स्वादिष्ट भोजन मिलेगा। अक्षयपात्र फाउंडेशन के केन्द्रीयकृत रसोईघर मिड-डे मिल के तहत इन चयनित स्कूलों में 2 जुलाई से शुरू हो रही अन्नपूर्णा दूध योजना के साथ ही पोषाहार सप्लाई शुरू करने जा रहा है। सप्लाई भोजन पर शिक्षा विभाग के पास मॉनिटरिंग का पूरा अधिकार रहेगा।
READ: बारिश का कहर! यहां पुलिया पर चली चार फीट पानी की चादर, आधा दर्जन बिजली के खंभे गिरे, कई बस्तियों में

विद्यालयों में कार्यरत कुक कम हेल्पर छात्र-छात्राओं को भोजन परोसने का कार्य करती रहेगी। मालूम हो, 11 सितंबर, 2017 को शहरी क्षेत्र के 83 विद्यालयों में मिड डे मील उपलब्ध कराने को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी कम नोडल अधिकारी मिड डे मील प्रारंभिक शिक्षा भीलवाड़ा एवं गैर सरकारी स्वयंसेवी संगठन अक्षयपात्र फाउंडेशन (केंद्रीयकृत रसोई) बापू नगर के मध्य एमओयू हुआ था।
READ: करंट बना काल, कपड़े सुखाते चपेट में आई महिला, बकरी बचाते जान गंवा बैठी बालिका

अक्षयपात्र ने पहले चरण में 32 स्कूलों का चयन कर 23 अप्रेल से ही 5,017 बच्चों को मिड-डे मील सप्लाई की जा रही है। इनका सफल संचालन करने पर अक्षयपात्र अब दूसरे चरण में अब बाकी रहे 51 विद्यालयों में भी पका-पकाया मिड-डे मील सप्लाई करेगा। इसके लिए अक्षयपात्र फाउंडेशन ने सभी तैयारियां शुरू कर दी है।

दूध गर्म करने का खर्चा अक्षयपात्र देगा

शहरी क्षेत्र के 83 विद्यालयों के 15 हजार बच्चों में करीब ढाई हजार लीटर दूध विद्यालय प्रबन्धन समिति (एसएमसी) द्वारा दूध क्रय कर 2 जुलाई से स्कूलों में सप्लाई किया जाएगा। इस दूध को गर्म करने के लिए गैस का खर्चा अक्षयपात्र फाउंडेशन को उठाना होगा। इसके लिए विभाग से अक्षयपात्र को कुकिंग कन्वर्जन कॉस्ट के तहत मिलने वाली कक्षा पहली से 5 वीं तक के प्रति एक बच्चे पर 4 .13 रुपए तथा कक्षा 6 से 8वीं तक के प्रति बच्चे के अनुसार 6.18 रुपए की राशि में ही समाहित है। लेकिन, किस स्कूल में कितनी गैस उपयोग में ली जाएगी और उसका कितना खर्चा आएगा, यह अभी तक अक्षयपात्र के गले नहीं उतरी है।

कलक्टर ने बुलाई बैठक

जिले की सरकारी स्कूलों में मिड डे मील के तहत दो जुलाई को अन्नपूर्णा दूध योजना के सफल क्रियान्वयन को लेकर कलक्टर शुचि त्यागी बुधवार सुबह 11 बजे कलक्ट्रेट स्थित सभागार में शिक्षा विभाग के अधिकारियों की अहम बैठक लेंगी। बैठक में समस्त नोडल प्रधानाध्यापकों, बीईईओ व जिला शिक्षा अधिकारियों को उपस्थित होने के निर्देश दिए है।
गैस देगा फाउंडेशन
वित्त विभाग द्वारा यह प्रावधान किया गया है कि इन विद्यालयों में दूध गर्म करने के लिए गैस की व्यवस्था अक्षयपात्र फाउंडेशन द्वारा ही की जाएगी।
जगदीशचंद्र प्रजापति, जिला प्रभारी, मिड डे मील

आधुनिक वाहनों से गर्म भेजेंगे खाना
भोजन की सप्लाई के लिए फाउंडेशन के पास अत्याधुनिक वाहन मौजूद है, इनमें भोजन की ताजगी और गर्माहट बनी रहेगी। बच्चे स्वादिष्ट व गुणवत्ता पूर्ण भोजन खा सकेंगे। दूध गर्म करने के लिए खरीदी गई गैस की टंकी के बिल के आधार पर संबंधित स्कूलों के खाते में राशि जमा करा दी जाएगी।
बलवीरसिंह , मैनेजर अक्षयपात्र फाउंडेशन बापूनगर

Home / Bhilwara / केंद्रीयकृत रसोई घर में बने भोजन का स्वाद चखेंगे शहरी क्षेत्र के बच्चे,15000 बच्चों को मिलेगा गर्म दूध-खाना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो