scriptE-WASTE iN Bhilwara: अब कोई भी कबाड़ी ई-वेस्ट नहीं खरीद सकेंगे | Now no one will be able to buy junk e-waste | Patrika News
भीलवाड़ा

E-WASTE iN Bhilwara: अब कोई भी कबाड़ी ई-वेस्ट नहीं खरीद सकेंगे

सरकार ने तय किए डीलर, ई-वेस्ट उन्हें ही बैंच सकेंगे

भीलवाड़ाJan 16, 2022 / 01:40 pm

Suresh Jain

E-WASTE iIN Bhilwara: अब कोई भी कबाड़ी ई-वेस्ट नहीं खरीद सकेंगे

E-WASTE iIN Bhilwara: अब कोई भी कबाड़ी ई-वेस्ट नहीं खरीद सकेंगे

E-WASTE IN Bhilwara: भीलवाड़ा जिले में कोई भी व्यक्ति किसी भी कबाड़ी को ई-वेस्ट न तो बेच सकेगा और न कबाड़ी उसे खरीद सकेगा। राज्य सरकार ने ई वेस्ट कलेक्शन के लिए अधिकृत डीलर तय किए हैं। इसके लिए राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने अधिसूचना जारी करने की है। घरों में पड़े ई-वेस्ट को एकत्रित करने के लिए सरकार अभियान चलाएगी। खराब कंप्यूटर, प्रिंटर, मोबाइल, माऊस, फ्रिज, एसी, वॉशिंग मशीन, लेपटॉप, तार, खराब ट्यूबलाइट आदि का निस्तारण वैज्ञानिक तरीके से होना जरूरी है ताकि इसके निस्तारण से पर्यावरण को नुकसान न पहुंचे।
इसकी शुरुआत वर्ष 2011 में हो गई थी, पर वो योजना सिरे नहीं चढ़ पाई। कुछ बदलाव कर 2016 में इसे पुन: लाया गया। हालांकि भीलवाड़ा में एक भी अधिकृत डीलर नहीं है लेकिन प्रदेश में लगभग 40 से अधिक अधिकृत डीलर तय किए गए जो वैज्ञानिक तरीके से ई वेस्ट का डिस्पोजल करते हैं। सरकार भी ई वेस्ट निशुल्क न लेते हुए प्रतिकिलो के भाव से लेगी। इसके लिए हर जिला स्तर पर अभियान भी चलाया था। भीलवाड़ा जिले से लगभग एक हजार टन से अधिक का ई-वेस्ट एकत्रित किया गया था।
ज्यादा ई-वेस्ट पैदा करने वालों पर ध्यान
सरकार ऐसे संस्थाओं, कंपनियों और विभागों पर ध्यान केंद्रित कर रही है जहां कफी ज्यादा मात्रा में ई-वेस्ट पैदा हो रहा है। इसमें केंद्र व राज्य सरकार के विभाग, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, बहुराष्ट्रीय संगठन, सार्वजनिक, भागीदारी, प्राइवेट कंपनी, शैक्षणिक संस्थान और अस्पताल शामिल हैं। यहां से एक साथ बड़ी मात्रा में ई-वेस्ट मिल सकता है।
हर साल निकलता है लाखों टन
कबाड़ी या स्थानीय स्तर पर ई-वेस्ट ले जाने वाले बिना किसी ठोस तरीके से और बिना सुरक्षा उपाय अपनाए इसका निस्तारण करते हैं। कलपुर्जे एकत्रित करते हैं और अलग-अलग करते हैं। इससे पर्यावरण को तो नुकसान होता ही है साथ ही निस्तारण करने वाले व्यक्तियों को भी स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए ई-वेस्ट का सही तरीके से निस्तारण हो। प्रदेश में लाखों टन ई-वेस्ट पैदा हो रहा है। उस क्षमता का ई-वेस्ट रिसाइकल करने की क्षमता नहीं है।
जिले में चलाया था अभियान
शहर व जिले में ई-वेस्ट को लेकर पहले अभियान चलाया था।लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अस्पतालों व बड़े उद्योगों को इसके बारे में जानकारी दी गई है। अब कबड़ी किसी भी तरह का ई-वेस्ट नहीं खरीद सकेगा। इसके लिए सरकार ने डीलर नियुक्त कर दिए है। वही समय-समय पर आकर ई-वेस्ट एकत्रित करेगा।
महावीर मेहता, क्षेत्रीय अधिकारी, राजस्थान प्रदूषण नियंत्रण मंडल विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो