scriptकपड़ा, होजरी पर प्रस्तावित 12 फीसदी जीएसटी वृद्धि का विरोध | Opposition to proposed 12 GST hike on textiles, hosiery | Patrika News
भीलवाड़ा

कपड़ा, होजरी पर प्रस्तावित 12 फीसदी जीएसटी वृद्धि का विरोध

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को भेजा पत्र

भीलवाड़ाDec 08, 2021 / 10:16 am

Suresh Jain

कपड़ा, होजरी पर प्रस्तावित 12 फीसदी जीएसटी वृद्धि का विरोध

कपड़ा, होजरी पर प्रस्तावित 12 फीसदी जीएसटी वृद्धि का विरोध

भीलवाड़ा।
विभिन्न व्यापारिक सगंठनों ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र भेजकर जीएसटी काउंसिल की ओर से कपड़ा, रेडिमेड, होजरी, सोने-चांदी आदि वस्तुओं पर प्रस्तावित जीएसटी वृद्धि का विरोध किया है। व्यापारियों का कहना है कि जीएसटी काउंसिल ने जूते-चप्पल, होजरी, रेडिमेड, कपड़ा आदि पर जीएसटी दर 5 से बढ़ाकर 12 प्रतिशत करने तथा सोने-चांदी पर 3 से बढ़ाकर 5 प्रतिशत करना प्रस्तावित है, जो तर्कसंगत नहीं है। इन वस्तुओं पर जीएसटी दरें ज्यादा होने से कर चोरी की आशंका बढ़ेगी। इससे ईमानदारी से व्यापार करने वाले व्यापारियों की परेशानियां बढ़ेंगी तथा भ्रष्टाचार बढ़ेगा।
व्यापारियों ने कहा कि कोरोना की पहली एवं दूसरी लहर के कारण आमजन एवं व्यापारी वर्ग पहले से ही परेशान है। सरकार की नीतियों से भी आमजन एवं व्यापारी वर्ग पीडि़त है। महंगाई के कारण प्रत्येक वस्तु की कीमतों में हो रही अप्रत्याशित भारी-भरकम वृद्धि से हर व्यक्ति की कमाई कम पड़ रही है। इस संबंध में प्रभावी कार्रवाई के लिए मुख्यमंत्री, आयुक्त वाणिज्यिक कर विभाग जयपुर, सांसद सुभाष बहेडिय़ा सहित उच्चाधिकारियों को पत्र भेजे गए हैं। उल्लेखनीय है कि यह प्रस्तावित दरें एक जनवरी २०२२ से देश में लागू हो जाएगी।
३० हजार छात्राओं को मिलेगी साइकिल
भीलवाड़ा।
शहर व जिले के ग्रामीण क्षेत्र में अध्ययन छात्राओं को निशुल्क साइकिल वितरित करने के लिए साइकिल बनाने का काम तेजी से चल रहा है। करीब ३० हजार साइकिल बनाने के लिए लुधियाना से कारीगर आए हुए हैं।
सिन्धुनगर स्थित विद्यालय में साइकिल तैयार की जा रही है। छात्राओं को सरकार द्वारा निशुल्क साइकिल वितरित की जाएगी। अभी तक साइकिलें बनकर तैयार हो रही है। मगर अब विद्यालय का कैंपस साइकिल बनाने के बाद पूरा भर जाने कारण साइकिल बनाने में परेशानी हो रही है। क्योंकि विद्यालय परिसर में साइकिल रखने की जगह नहीं है। वही ब्लॉक स्तर भी साइकिलें बनाने का काम तेजी से चल रहा है। पिछले साल कोरोना के कारण कक्षा ९वी का छात्राओं को साइकिल नहीं मिल पाई थी। इसके कारण इस साल दोनो साल की साइकिलें वितरित की जानी है। साइकिलें मिलने से छात्राओं को स्कूल आने-जाने में भी आसानी होगी।

Home / Bhilwara / कपड़ा, होजरी पर प्रस्तावित 12 फीसदी जीएसटी वृद्धि का विरोध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो