scriptगर्भवती महिलाओं को 15 माह तक मिलेगा नि:शुल्क दूध | Pregnant women get free milk for 15 months in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

गर्भवती महिलाओं को 15 माह तक मिलेगा नि:शुल्क दूध

चार आंगनबाड़ी केन्द्र पर वितरण शुरू

भीलवाड़ाApr 23, 2019 / 11:11 am

Suresh Jain

Pregnant women get free milk for 15 months in bhilwara

Pregnant women get free milk for 15 months in bhilwara

भीलवाड़ा।


गर्भवती महिलाओं को कुपोषण से बचाने व नवजातों की सेहत के मद्देनजर जयपुर की पोषण संस्था गर्भवती महिलाओं को रोजाना २०० एमएल नि:शुल्क दुग्ध बांटेगी। यह संस्था कई साल से कई जिलों में यह कार्य कर रही है।
पूर्व आयकर आयुक्त वीएस कोठारी ने बताया कि भीलवाड़ा के चार आंगनबाड़ी केन्द ओडो का खेड़ा, सोलंकी टाकीज द्वितीय, शास्त्रीनगर द्वितीय तथा गोपालपुरा आंगनबाड़ी केन्द्र पर इसकी शुरुआत की गई है। इन केन्द्रों पर करीब ४५ महिलाओं को २०० एमएल फ्लेवर्ड मिल्क पिलाया गया। हर केन्द्र पर वजन मशीन, कुर्सी, टेबुल तथा बेबी किट भी दिया गया।
बाल परियोजना अधिकारी जतन हिंगड़ ने बताया कि पोषण संस्था जयपुर, बिजयनगर, पुष्कर, जोधपुर, वडोदरा तथा अहमदाबाद में गर्भवती महिलाओं को पहले से दूध बांट रही है। संस्था की ओर से गर्भवती महिला को केन्द्र पर आने से बच्चा होने तथा उसके बाद छह माह तक नि:शुल्क दूध पिलाया जाएगा। हर महिला को कूपन दिए जाएंगे ताकि सुबह ९ से १० बजे आकर दूध पी सके। कोठारी ने बताया कि इस योजना को चलाने के लिए किसी सरकारी संस्था से मदद नहीं ली जाती है। इसके लिए पूर्व अधिकारी अपने स्तर पर मदद करते है। महिलाओं को दूध पिलाने के साथ बच्चा होने के बाद भी दूध व अन्य खुराक भी दी जाएगी।

Home / Bhilwara / गर्भवती महिलाओं को 15 माह तक मिलेगा नि:शुल्क दूध

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो