scriptराजस्थान में अनूठी पहल, अब वंदे भारत की सुरक्षा करेगी बल्लियां, पटरी किनारे लगा रहे | Rajas will protect Vande Bharat, poles are being placed along the tracks | Patrika News
भीलवाड़ा

राजस्थान में अनूठी पहल, अब वंदे भारत की सुरक्षा करेगी बल्लियां, पटरी किनारे लगा रहे

Vande Bharat Train : रेलवे वंदे भारत ट्रेन को पटरियों पर मवेशियों व समाजकंटकों से सुरक्षित रखने की कसरत में जुटा है।

भीलवाड़ाJun 11, 2024 / 11:33 am

Supriya Rani

भीलवाड़ा. रेलवे वंदे भारत ट्रेन को पटरियों पर मवेशियों व समाजकंटकों से सुरक्षित रखने की कसरत में जुटा है। अजमेर से चित्तौड़गढ़ रेलवे खंड के मध्य पटरी के पास बांस की बल्लियां लगाई जा रही है ताकि मवेशी ट्रैक पर ना आ सके। वंदे भारत के भीलवाड़ा खंड में पटरी पर लगातार दुर्घटनाएं बढ़ रही है। इनसे वंदे भारत ट्रेन को काफी क्षति पहुंची। वंदे भारत की बॉडी फाइबर की है। इस कारण किसी भी वस्तु या जीव के टकराने से बॉडी को नुकसान पहुंचता है। गत छह माह में खंड में कई हादसों में वंदे भारत को सर्वाधिक क्षति पहुंची।

वंदे भारत की गति अभी 110 किमी प्रति घंटा से दौड़ रही है। स्टेशनों के यार्ड के बाहर पटरी पर कोई सुरक्षा बंदोबस्त नहीं होने से मवेशी पटरी पर आ रहे हैं। समाजकंटक व शरारती तत्व ट्रेन पर पथराव तक कर देते हैं। कई जगह अनाधिकृत रास्ते तक बना रखे हैं।

181 किमी में बैरिकेडिंग

रेलवे अजमेर से चित्तौड़गढ़ खंड के मध्य 181 किमी में अधिकांश हिस्सों में पटरी के दोनों तरफ बल्लियों की बैरिकैडिंग के रूप में लगवा रहा है। यह कार्य भीलवाड़ा यार्ड के साथ ही कई स्थानों पर पूरा कर लिया गया है। यहां भीलवाड़ा रेलवे स्टेशन से जोधड़ास पुलिया तक बल्लियां दोनों तरफ लगाई जाएगी। इसी प्रकार खास रूप से उन स्थलों को भी चिंहित किया गया है, जो पूर्ण रूप से असुरक्षित है। यानी जहां पशुओं व आमजन की आवाजाही ज्यादा हो।

Hindi News/ Bhilwara / राजस्थान में अनूठी पहल, अब वंदे भारत की सुरक्षा करेगी बल्लियां, पटरी किनारे लगा रहे

ट्रेंडिंग वीडियो