REET Exam -2018 : बेटियां घर में तो बेटे बाहर के जिलों में देंगे परीक्षा

सुरक्षा कारणों को लेकर रीट परीक्षा में अभ्यर्थियों के परीक्षा सेंटर में भी बदलाव किया गया है

By: tej narayan

Updated: 10 Feb 2018, 02:24 PM IST

भीलवाड़ा।

इस बार सुरक्षा कारणों को लेकर रीट परीक्षा में अभ्यर्थियों के परीक्षा सेंटर में भी बदलाव किया गया है। जिले की बेटियों को जिले में ही केंद्र आवंटित कर परीक्षा दिलवाई जाएगी। जबकि भीलवाड़ा के पुरूष अभ्यर्थियों को परीक्षा देने के लिए अन्य जिलों में जाना होगा।

 

READ: दिल्ली की लैब में कराते हैं पोषाहार की जांच, आधी रिपोर्ट आती ही नहीं

 

राज्य में 35 हजार थर्ड ग्रेड टीचर्स के पदों पर भर्ती के लिए 11 फरवरी को जिले में 54 केंद्रों पर राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा (रीट) का आयोजन होगा। जिले में कुल पंजीकृत 20,663 अभ्यर्थियों के लिए दो पारी में यह परीक्षा होगी। परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थियों को काला व नीला बॉल पेन, प्रवेश पत्र व मूल फोटो पहचान पत्र और पहचान पत्र की स्वयं प्रमाणित फोटो प्रति साथ लानी होगी।

 

READ: फूड पाइजनिंग से पांच की मौत का मामला: मेहमान आने से हलवा बनाया, थोड़ा—थोड़ा सबने खाया

 

परीक्षा में अभ्यर्थियों को घड़ी, चेन, अंगूठी सहित अन्य ज्वैलरी ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा मोबाइल, कैलकुलेटर व पेजर आदि पर भी पाबंदी रहेगी।

 

14 फ्लाइंग दल बनाए
जिला प्रशासन की ओर से परीक्षा की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। परीक्षा के लिए 14 फ्लाइंग दल गठित किए गए है। प्रत्येक दल में तीन-तीन सदस्य होंगे। इसके अलावा प्रत्येक केंद्र पर केंद्राधीक्षक और एक-एक पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। रीट के लिए सीसीटीवी कैमरा वाली स्कूलों को छोड़कर प्रत्येक केंद्र की वीडियोग्राफी की जाएगी। गुलमंडी बालिका स्कूल, न्यू लुक स्कूल, ऑल सेंट्स स्कूल बापूनगर, जी स्कूल, एनवीएन, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय पुलिस लाइन व कलेक्शन सेंटर जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक प्रथम कार्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगे होने के चलते इनका उपयोग करते हुए वीडियोग्राफी नहीं होगी। बाकी सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा की वीडियोग्राफी होगी।

 

दो पारी में होगी परीक्षा

लेवल-2 परीक्षा (6 से 8वीं ) के लिए प्रथम पारी में परीक्षा सुबह 10 से 12.30 बजे तक होगी। जबकि लेवल-1 (1 से 5वीं) के लिए द्वितीय पारी में परीक्षा दोपहर 2.30 से शाम 5 बजे तक होगी। प्रथम पारी में पंजीकृत 16,997 अभ्यर्थियों के लिए जिले में 48 सेंटर गठित किए गए हैं। जबकि दूसरी पारी में 3,966 स्टूडेंट्स के लिए 6 केंद्रों पर परीक्षा होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले संबंधित केंद्र पर पहुंचना होगा। परीक्षा शुरू होने के बाद केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

tej narayan
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned