scriptजिले की छह सीएचसी होगी मॉडल | The district's six CHCs will be the model in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

जिले की छह सीएचसी होगी मॉडल

सरकार देगी संसाधन, विधायक कर करेंगे राशि खर्च

भीलवाड़ाAug 03, 2021 / 12:56 pm

Suresh Jain

जिले की छह सीएचसी होगी मॉडल

जिले की छह सीएचसी होगी मॉडल

भीलवाड़ा।
प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में एक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को मॉडल बनाया जाएगा। बजट घोषणा के बाद प्रदेश में इसके लिए कुल 198 सीएचसी चुनी गई। जिले में 6 विधानसभा क्षेत्रों की 6 सीएचसी इसमें शुमार है। इसके लिए जिले के संबंधित विधायकों ने अनुमोदन कर दिया। अब जिला स्तरीय प्रशासनिक कमेटी बनाकर सीएचसी के तय मापदण्डों के अनुसार मानव संसाधन, जांच व दवा की मांग तथा आपूर्ति के बीच कमी का विश्लेषण किया जाएगा। फिर इसे पाटकरएस्टीमेट तैयार किया जाएगा। चयनित सीएचसी में विधायक कोष से आधारभूत ढांचे को मजबूत किया जाएगा।
बजट में विधायक कोष से दो साल के लिए एक-एक करोड़ रुपए चिकित्सा सुविधा बढ़ाने पर खर्च करने का प्रावधान किया गया था। मॉडल सीएचसी योजना पर मुहर लगा हर विधायक से अपने क्षेत्र में एक सीएचसी का चयन कर उसे मॉडल बनाने का आह्वान किया था। चिकित्सा निदेशालय ने सभी सीएमएचओ को अपने क्षेत्र के विधायकों से चर्चा कर सीएचसी की सूची तैयार करने को कहा।
इनका चयन
सीएमएचओ डॉ. मुश्ताक खान ने बताया कि माण्डलगढ़ क्षेत्र में सीएचसी माण्डलगढ़, जहाजपुर में जहाजपुर, शाहपुरा में सेटेलाइट चिकित्सालय, सहाड़ा में गंगापुर, माण्डल में करेड़ा तथा आसीन्द में सीएचसी आसीन्द का चयन किया गया है।
सरकार मुहैया कराएगी स्टाफ
चयनित सीएचसी पर विधायक कोष से आधारभूत ढांचों की कमी पूर्ति के साथ ही निर्धारित स्टाफ सरकार लगाएगी। डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि चयनित सीएचसी पर उपकरणों की क्रियाशील उपलब्धता, स्टाफ , दवाओं के साथ सर्जिकल उपकरण, मानक अनुरूप साफ सफाई, बायोमेडिकल वेस्ट निस्तारण, कार्मिकों की गणवेश के अलाव एडोलसेंट फ्रेण्डली हेल्थ क्लिनिक स्थापित किया जाएगा।

Home / Bhilwara / जिले की छह सीएचसी होगी मॉडल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो