scriptइस माह रहेगी त्यौहार की धूम | The festival will be celebrated this month in bhilwara | Patrika News
भीलवाड़ा

इस माह रहेगी त्यौहार की धूम

रखनी होगी मास्क व दूरी

भीलवाड़ाApr 02, 2021 / 09:01 am

Suresh Jain

इस माह रहेगी त्यौहार की धूम

इस माह रहेगी त्यौहार की धूम

भीलवाड़ा।
कोरोना महामारी के दौर में अप्रेल माह में कई पर्व व त्यौहार आ रहे हैं। डॉक्टरों का मानना है कि लोगों ने सावधानी नहीं बरती तो कोरोना वायरस की रफ्तार काफी तेजी से बढ़ जाएगी। 13 अप्रेल से इन पर्वों की शुरुआत होगी। सरकार ने इन त्योहारों व पर्वों को देखते हुए नाइट कफ्र्यू का समय घटाकर रात नौ बजे से कर दिया है। यानी रात 9 बजे से दुकानें बंद हो जाएगी। 13 अप्रेल से हिंदू नववर्ष व नवरात्र से त्योहारों का सिलसिला शुरू होगा। नवरात्र के बाद रामनवमी, हनुमान जन्मोत्सव सहित कई प्रमुख त्योहार आएंगे। इस बार 27 अप्रेल तक चैत्र महीना रहेगा। 13 से नवरात्रि शुरू हो जाएगी। 21 को राम नवमी, 25 को महावीर जयंती व 27 हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाएगा।
– गुड फ्राइडे: 2 अप्रेल को मनाया जाएगा। यह ईसाई मजहब का प्रमुख त्योहार है। ईसाई मान्यता के अनुसार गुड फ्राइडे के दिन ही प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था। जबकि चार अप्रेल को ईस्टर-डे मनाया जाएगा।
– नवरात्र: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 13 अप्रेल से होगी। प्रतिपदा तिथि पर घट स्थापना कर नवरात्रि में देवी दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा होगी। इसी दिन गुड़ी पड़वा और नया विक्रम संवत् 2078 शुरू होगा।
– रमजान: रमजान महीने की शुरुआत 14 अप्रेल से होगी। 13 मई को समाप्त होगा। इस महीने में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।
– गणगौर: 15 अप्रेल को गणगौर है। धार्मिक मान्यता के अनुसार, गणगौर पूजा पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा सुख समृद्धि और अच्छे वैवाहिक जीवन के लिए की जाएगी।
– राम नवमी: 21 अप्रेल को है। धार्मिक मान्यता है कि चैत्र माह शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि के दिन भगवान श्रीराम का जन्म अयोध्या में हुआ था।
– महावीर जयंती: 25 अप्रेल को है। भगवान महावीर ने तीस वर्ष की उम्र में वैभव और विलासिता पूर्ण जीवन को त्याग कर बारह वर्ष की मौन तपस्या के बाद केवलज्ञान प्राप्त किया था।
– हनुमान जन्मोत्सव: 27 अप्रेल को है। धार्मिक मान्यता है कि चैत्र पूर्णिमा के दिन श्रीराम भक्त हनुमान जी का जन्म हुआ था। इसलिए हर साल चैत्र पूर्णिमा के दिन हनुमान जयंती मनाई जाती है।

Home / Bhilwara / इस माह रहेगी त्यौहार की धूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो