हरित राजस्थान पर चला रहे वो कुल्हाड, अधिकारी मौन

हरित राजस्थान पर चला रहे वो कुल्हाड, अधिकारी मौन
Those axes running on green Rajasthan, officer silent

Narendra Kumar Verma | Publish: Aug, 23 2019 12:17:25 PM (IST) Bhilwara, Bhilwara, Rajasthan, India

शासन एवं प्रशासन प्रदेश को हरा भरा रखने और अधिक से अधिक पौध लगाने के लिए संगठनों को प्रोत्साहित कर पौधरोपण अभियान को गति दे रही है। प्रत्येक छात्र-छात्रा और शिक्षकों को भी अधिक से अधिक पौध रोपण के लिए लक्ष्य दे रही है। लेकिन भीलवाड़ा शहर में प्रशासन स्वयं पौध रोपण एवं शहर को हरा भरा रखने के लिए गंभीर नहीं है। हालात ये है कि कुछेक लोग निज स्वार्थ के लिए दुकानों व घरों के बाहर वट वृक्ष को काटने से नहीं चूक रहे है। क्षेत्र के लोगों के गुस्साए जाने पर पुलिस उन्हें रोक रही है। लेकिन तहसील कार्यालय व वन विभाग शिकायत मिलने के बावजूद लिखित में रिपोर्ट मिलने का इंतजार कर रहा है, जबकि कानून कहता है कि दोनों ही विभाग पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वप्रसंज्ञान ले सकते है, लेकिन प्रदेश को हरा भरा रखने के गूंज रहे सरकारी नारे में ये दोनों विभाग कागजी खानापूर्ति ही कर रहे है।

हरित राजस्थान पर चला रहे वो कुल्हाड, अधिकारी मौन

भीलवाड़ा. शासन एवं प्रशासन प्रदेश को हरा भरा रखने और अधिक से अधिक पौध लगाने के लिए संगठनों को प्रोत्साहित कर पौधरोपण अभियान को गति दे रही है। प्रत्येक छात्र-छात्रा और शिक्षकों को भी अधिक से अधिक पौध रोपण के लिए लक्ष्य दे रही है। लेकिन भीलवाड़ा शहर में प्रशासन स्वयं पौध रोपण एवं शहर को हरा भरा रखने के लिए गंभीर नहीं है। हालात ये है कि कुछेक लोग निज स्वार्थ के लिए दुकानों व घरों के बाहर वट वृक्ष को काटने से नहीं चूक रहे है। क्षेत्र के लोगों के गुस्साए जाने पर पुलिस उन्हें रोक रही है। शहर में महज २४ घंटे में चार वट वृक्ष कट गए तो पुलिस ने ही गंभीरता दिखाई और आठ जनों को शांति भंग करने के आरोप में हवालात दिखा दी, लेकिन तहसील कार्यालय व वन विभाग शिकायत मिलने के बावजूद लिखित में रिपोर्ट मिलने का इंतजार कर रहा है, जबकि कानून कहता है कि दोनों ही विभाग पर्यावरण संरक्षण के लिए स्वप्रसंज्ञान ले सकते है, लेकिन प्रदेश को हरा भरा रखने के गूंज रहे सरकारी नारे में ये दोनों विभाग कागजी खानापूर्ति ही कर रहे है।

नगर विकास न्यास बापूनगर के घ सेक्टर स्थित वीरांगना पार्क को शहर का मॉडल पार्क बनाने के प्रयास में जुटी हुई है, यहां शिक्षिका लक्ष्मी शर्मा की अगुवाई में क्षेत्र की महिलाएं पर्यावरण संरक्षण की अलख जगाए हुए है। दूसरी तरफ क्षेत्र के ही कुछ लोग निज स्वार्थ में पार्क के आसपास के हरे भरे पेड़ों को काटने के लिए तुले हुए है। इसी पार्क के बाहर लगे पीपल के दो वट वृक्ष को कुछ लोगों ने कटवा दिया। इसकी जानकारी आस पड़ोस के लोगों को हुई तो वो गुस्सा उठे और उन्होंने हंगामा मचाते हुए पेड़ को काट रहे ठेकेदार के लोगों को घेर लिया।

घटना की जानकारी पर प्रतापनगर पुलिस मौके पर पहुंची और अनुचित तरीके से पेड काट रहे ठेकेदार के छह जनों को शांति भंग करने के आरोप में पकड़ कर थाने ले आई। थाना प्रभारी रोहिताश देवंदा ने बताया कि क्षेत्र के लोगों की तरफ से रिपोर्ट आने पर आरोपितों को नामजद कर फोरेस्ट एक्ट में प्रकरण दर्ज किया जाएगा।

बापूनगर में नाकोडा चौराहा स्थित सालों पुराना पीपल का पेड़ गुरुवार रात को काट दिया गया। क्षेत्र के लोगों गुस्सा उठे। उन्होंने दुकान के बाहर पेड़ कटवाने का आरोप लगाते हुए पुलिस को सूचना दी। प्रतापनगर थाना का जाप्ता मौके पर पहुंचा और दुकानदार समेत चार जनों को पकड़ कर थाने ले आई। इनमें से बाद में ठेकेदार के दो जनों को ही शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार कर मामला शांत कर दिया

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned