scriptअयोध्या मुद्दे पर फैसला आज : चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात, जिले में धारा 144 लागू | Ayodhya Verdict LIVE Updates 2019 high alert in bhind | Patrika News
भिंड

अयोध्या मुद्दे पर फैसला आज : चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात, जिले में धारा 144 लागू

सुप्रीम कोर्ट के संभावित निर्णय को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट

भिंडNov 09, 2019 / 10:36 am

monu sahu

Ayodhya Verdict LIVE Updates 2019 high alert in bhind

अयोध्या मुद्दे पर फैसला : चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात, जिले में धारा 144 लागू

भिण्ड। सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोध्या मामले का फैसला थोड़ी ही देर में आ रहा है। इसको लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट पर है। शुक्रवार को संवेदनशील क्षेत्र में आने वाले सभी मंदिर और मंस्जिदों की बैरीकेडिंग करा दी गई है। धार्मिक स्थलों पर सिर्फ सिंगल इंट्री का रास्ता छोड़ा गया है। 10 नवंबर के बाद धार्मिक स्थलों पर पुलिस बल की तैनाती करने की भी योजना है। सोशल मीडिया और आसामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखी जा रही है। निर्णय के बाद लॉ एंड ऑर्डर मैंनटेंन करने के लिए भोपाल से दो कंपनियां दी गई है, इनमें से एक कंपनी जिले को मिल भी चुकी है।
हालातों से निपटने के लिए प्रशासन ने 20 दिन पहले से ही तैयारी शुरू कर दी थी। सभी पुलिस थानों में शांति समितियों की बैठकें हो चुकी हैं। पुलिस एवं प्रशासन के सीनियर अधिकारी स्वयं भी जनता से सीधे संपर्क में हैं। थाना प्रभारियों को भी अपने अपने क्षेत्र में संपर्क रखने के निर्देश दिए गए हैं। जिले की राजस्व सीमाओं में धारा 144 लागू की जा चुकी हैं। इसके अलावा जिले भर में दो सैकड़ा से अधिक स्पेशल प्वाइंट बनाए गए हैं। भिण्ड के अलावा कस्बाई क्षेत्रों में विशेष निगरानी रखी जा रहा है। थाना स्तर पर बाउंडओवर की कार्रवाई की जा चुकी है। पुलिस प्रशासन की तैयारियों को देखते हुए चर्चाओं का दौर भी शुरू हो गया है।

इन मंदिरों पर की गई बैरीकेडिंग
शहर के सबसे प्राचीन शिवालय वनखंडेश्वर मंदिर के मुख्यद्वार पर पुलिस ने बैरीकेडिंग कर दी है। सिर्फ सिंगल व्यक्ति को प्रवेश के लिए रास्ता छोड़ा गया है। इसी प्रकार गौरी सरोवर के किनारे कालेश्वर मंदिर को भी बैरीकेड्स लगाकर पैक कर दिया है। उक्त दोनो मंदिरों अल्प संख्यक बाहुल्य इलाके में आते हैं।
9 मस्जिदों पर भी लगाए बैरीकेड्स
शहर की सभी 9 मस्जिदों पर प्रशासन ने निगरानी बढ़ा दी है। नया पुरा जामा मस्जिद, छोटी मस्जिद गड्डा मोहल्ला, शाही मुस्तफा मस्जिद किला, अटेर रोड पर काली कमली वाले की दरगाह, सरोज नगर मस्जिद, छत्तीसा, महावीरगंज मस्जिद, खिड़किया मोहल्ला, हाजीनगर, बीटीआई रोड, पुरानी बस्ती मस्जिदों की बैरीकेडिंग कर सुरक्षा घेरे में लिया गया है।

पुलिस अधीक्षक भिण्ड रूडोल्फ अल्वारेश ने बताया कि सभी संवेदनशील धार्मिक स्थलों को निगरानी में लिया गया है। पुलिस बल भी तैनात किया गया है। थाना प्रभारियों को भी जनता के सीधे संपर्क में रहने के निर्देश दिए गए है। उपद्रवियों पर नजर रखने के लिए शहर के विभिन्न स्थानों पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरों को सक्रिय कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो