scriptहर माह 40% राशन की कालाबाजारी | Blackmarkiting food of 40 per month | Patrika News
भिंड

हर माह 40% राशन की कालाबाजारी

1.36 लाख से अधिक परिवारों के लिए प्रति माह आवंटित होता है 42860.93 क्विंटल गेहूं, चावल, मक्का,

भिंडJan 24, 2019 / 11:10 pm

Rajeev Goswami

Blackmarkiting, 40%, month, bhind news, bhind news in hindi, bhind news in hindi mp

हर माह 40% राशन की कालाबाजारी

मेहगांव/भिण्ड. जिले में प्रतिमाह 1.36 लाख 764 गरीब परिवारों को सस्ती दरों पर 42860.93 क्विंटल राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसमें से 35 से 40 फीसदी पीडीएस के राशन की कालाबाजारी हो रही है। इसके बाद भी संबंधित अधिकारियों के अलावा शासन द्वारा धांधली को रोकने के लिए गठित की गई सतर्कता समितियां उपभोक्ता भण्डार एवं सहकारी उचित मूल्य की दुकानों की गड़बडिय़ों पर अपनी आंखें बंद किए हैं।
मध्य प्रदेश राज्य आपूर्ति निगम के जरिए जिले की कुल ४८५ उपभोक्ता भण्डार व सहकारी उचित मूल्य की दुकानों पर पीडीएस सामग्री नियमित रूप से उपलब्ध कराई जा रही है। लेकिन गरीब परिवारों को राशन नियमित रूप से वितरण नहीं हो पा रहा है। शिकायतों के चलते गुरुवार को मेहगांव एसडीएम गौरव बैनल ने सहायक खाद्य आपूर्ति अधिकारी अवधेश पांडेय के साथ संयुक्त रूप से सेवा सहकारी संस्था बरहद, टीकरीकलां, खेरियातोर, अकलौनी, गिंगरखी व कनाथर में आकष्मिक निरीक्षण किया। टीकरीकलां की दुकान पर रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं पाया गया जबकि कनाथर की दुकान पर दो माह पूर्व नोटिस दिए जाने एवं चस्पा किए जाने के बाद भी रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं कराया। निरीक्षण में दुकान बंद मिली। ऐसे में टीकरीकलां व कनाथर की दुकान को उन्होंने सील कर दिया।
इसलिए नहीं रुक पा रही पीडीएस वितरण में धांधली

सहकारी उचित मूल्य की दुकान तथा प्राथमिक उपभोक्ता भण्डारों पर निगरानी रखने के लिए शासन द्वारा दुकान स्तरीय, विकासखण्ड स्तरीय, जिला स्तरीय एवं राज्य स्तरीय सतर्कता समितियां गठित की हैं। वहीं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के अलावा संबंधित क्षेत्र के एसडीएम को अधिकार है कि वे समय-समय पर निरीक्षण कर गड़बडिय़ों पर न केवल अंकुश लगाएं बल्कि आवश्यक कार्यवाही भी करें। लेकिन न तो सतर्कता समितियां निगरारानी कर रहीं हैं और ना ही संबंधित अधिकारी समय-समय पर निरीक्षण कर गड़बड़ी करने वाले समिति सचिव व दुकान संचालकों के खिलाफ कार्यवाही को अंजाम दे रहे हैं। यही वजह है कि गरीबों के राशन की कालाबाजारी करने वाले दुकान संचालक व समिति सचिव बेखौफ होकर पीडीएस का राशन डकार रहे हैं।
पीडीएस की दुकानों की पंजी में बांटा जनवरी का राशन

नियमित राशन सामग्री वितरण नहीं किए जाने की शिकायतों के आधार पर जिले में ४८ हजार परिवारों को जनवरी माह में राशन उपलब्ध नहीं हो पाया है, जबकि सहकारी उचित मूल्य की दुकान व प्राथमिक उपभोक्ता भण्डारों की पंजी में सारा राशन वितरण किया जा चुका है। जनवरी २०१९ के लिए अंत्योदय अन्नय योजना के तहत जिले भर में ४२८६०.९३ क्विंटल गेहूं, चावल, आवंटित किया गया है। अंत्योदय परिवारों को गेहूं, नमक, चावल, मक्का एक रुपए किलो, चीनी २० रुपए किलो, केरोसिन १५ रुपए से लेकर १९ रुपए लीटर तक प्रदान किया जाता है। लेकिन इसी सामग्री को प्राथमिक उपभोक्ता भण्डार एवं सहकारी उचित मूल्य की दुकान संचालक दो से ढाई गुना कीमत में कालाबाजारी खपा रहे हैं।
-भिण्ड शहर के अलावाई जिले में पीडीएस व्यवस्था को सुदृण बनाए जाने के लिए निर्देश दिए जा रहे हैं। राशन वितरण पर सतत निगरानी कराएंगे। गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ कार्यवाही होगी।

छोटे सिंह, कलक्टर भिण्ड

Home / Bhind / हर माह 40% राशन की कालाबाजारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो