scriptअधूरा छोड़ा मुक्तिधामों का निर्माण, जो किया वह भी घटिया | construction, Muktidham, unfinished, inferior, bhind news, bhind news | Patrika News
भिंड

अधूरा छोड़ा मुक्तिधामों का निर्माण, जो किया वह भी घटिया

न मुक्तिधाम तक पहुंचने के लिए सडक़ है, न चहार दीवारी है न छाया पानी का इंतजाम है।

भिंडAug 20, 2019 / 05:00 pm

Rajeev Goswami

construction, Muktidham, unfinished, inferior, bhind news, bhind news in hindi, bhind news in hindi mp

अधूरा छोड़ा मुक्तिधामों का निर्माण, जो किया वह भी घटिया

अमायन. मेहगांव विकासखण्ड के ग्राम पंचायत गहेली द्वारा गहेली व मड़ेपुरा गांवों में बनाए गए मुक्तिधामों को आधा अधूरा बनाकर निर्माण कार्य बंद कर दिया है। न मुक्तिधाम तक पहुंचने के लिए सडक़ है, न चहार दीवारी है न छाया पानी का इंतजाम है। शवों को जलाने के लिए प्लेटफार्म को भी पक्का नहीं कराया गया है।
गहेली गांव में सिरसी रोड पर बनाए गए शमशान घाट व ग्राम पंचायत गहेली के ही मजरा मड़ेपुरा के श्मशान घाट का निर्माण ग्राम पंचायत द्वारा कुछ माह पूर्व ही कराया गया है। दोनों ही मुक्तिधाम अधूरे छोड़ दिए गए हैं। इससे ग्रामीणों को अपने मृत परिजनों के अंतिम संस्कार में मुश्किलें पेश आ रही हैं। मड़ेपुरा गांव में श्मशान घाट के निर्माण कार्य मेंं 4 खंभे बना दिए हैं और टीनशेड लगा दिया है पर टीनशेड बेहद घटिया किस्म का लगाया गया है। मुक्तिधाम के खंभों पर प्लास्टर भी नहीं किया गया है। प्लेटफार्म पर मिट्टी के ढेर लगे हैं जिससे वहां शवों का अंतिम संस्कार नहीं हो पाता। श्मशान के चारों तरफ से बाउंड्री वॉल बनाई गई और न ही पानी की कोई व्यवस्था की गई न ही श्मशान घाट के लिए पक्का पहुंच मार्ग बनाया गया है। दोनों श्मशान घाटों पर जो भी कार्य किया गया है वह बेहद घटिया क्वालिटी का है जिसकी जांच के लिए गांव के निवासी रामवीर सिंह, अरुण, सूरज सिंह, लोकेंद्र सिंह, जगमोहन सिंह, प्रवेंद्र सिंह, रघुराज सिंह, राजेंद्र सिंह, मेघ सिंह, वीर सिंह, निशांत, नरोत्तम सिंह, कोक सिंह आदि ने शासन प्रशासन से शिकायत की है।
-श्मशान घाटों का कार्य बरसात की वजह से रोक दिया गया है बरसात में मैटेरियल साइट तक नहीं पहुंच पाता। श्मशान घाट की बाउंड्री बजट में नहीं है। इसलिए नहीं बनवाई गई। बाकी का कार्य बरसात के बाद कराया जाएगा।
आशीष शर्मा सचिव, ग्राम पंचायत गहेली

जल्द होगा मुक्तिधामों का जीर्णोद्वार

भिण्ड. सोमवार को श्रीबांके बिहारी गिर्राज भंडारा सेवा समिति के सदस्यों ने मुक्तिधाम कायाकल्प श्रमदान कार्यक्रम के तहत संयोजक सुधीर पोरवाल बाबा के नेतृत्व में मुक्तिधाम श्रमदाता बंधुओं ने भिंड विधायक संजीव सिंह कुशवाह से भेंट की। प्रतिनिधि मंडल ने भिण्ड शहर के मुक्तिधामों की व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की एवं मुक्तिधाम के जीर्णोद्धार तथा वहां की विभिन्न समस्याओं को लेकर एक ज्ञापन प्रस्तुत किया। विधायक कुशवाह ने सभी सदस्यों को आश्वासन दिया कि मुक्तिधाम के विकास के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे और जीर्णोद्धार के लिए बहुत जल्द मुक्तिधाम का कार्य प्रारंभ होने वाला है। ज्ञापन देने वालों में जैनेंद्र दीक्षित, अरविंद सेथिंया, सोबरन सिंह कुशवाह, चाचा राम शिवहरे, कमलेश जुनेजा, कल्पना सोनी, छाया शर्मा, राजकुमारी शिवहरे, मिथिलेश तौमर, नरेंद्र तौमर, सुनील वर्मा, ललित खत्री, जयप्रकाश पोरवाल आदि शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो