scriptबेमौसम बारिश ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी, खेतों में बिछी गेहूं की फसल | crop ruined due to rain | Patrika News
भिंड

बेमौसम बारिश ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी, खेतों में बिछी गेहूं की फसल

अंचल में शुक्रवार रात 12.30 बजे से तेज हवा के साथ हुई बारिश, सरसों की फली चटकी फसलों को 20 फीसदी तक नुकसान

भिंडMar 19, 2023 / 05:32 pm

Vikash Tripathi

बेमौसम बारिश ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी, खेतों में बिछी गेहूं की फसल

बेमौसम बारिश ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी, खेतों में बिछी गेहूं की फसल

भिण्ड-अंचल में हुई शुक्रवार रात 12.30 बजे से हुई बेमौसम बारिश ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया है। आधा घंटे तेज हवा के साथ हुई बारिश से खेतों में खड़ी गेहूं की फसल जमीन पर बिछ गई। वहीं खेतों में खड़ी सरसों की फली चटक गई है। मौसम विभाग ने जिले में 6.4 मिमी वर्षा रिकॉर्ड की है। रबी की फसल खेतों में खड़ी है और अभी किसान 20 से 30 प्रतिशत ही कटाई कर पाए हैं। जिससे किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरे हैं।
भिण्ड में बारिश साथ गिरे ओले
भिण्ड में रात एक बजे हवाओं के साथ तेज बारिश शुरू हो गई। रुक-रुककर एक घंटे बारिश हुई। इस दौरान एक मिनट तक हल्के बेर के आकार में ओले भी गिरे। हालांकि ग्रामीण इलाकों में ओलावृष्टि नहीं हुई। अकोड़ा में तेज बारिश से खेतों में गेहूं की फसल पसर गई। सुबह किसान खेतों पर पहुंचे तो फसल की हालत देख ङ्क्षचतित हो गए। गेहूं की फसल 99 हेक्टेयर में बोई है, तो सरसों 2 लाख 15 हजार हेक्टेयर में खड़ी है। रबी की 30 फीसदी फसल ही किसान काट पाए हैं, वहीं मेहगांव क्षेत्र में 10 प्रतिशत किसान खेतों में कटाई कर सके हैं।
तीन गांवों का सर्वे अधूरा
मेहगांव के सिलौली, गोना और रायपुरा में 8 मार्च को ओलावृष्टि से सरसों की फसल बर्बाद हो गई थी, लेकिन टीम गठित होने के बाद सर्वे कार्य पूरा नहीं किया गया है। जिम्मेदार अधिकारी एक-दूसरे पर मामला डालकर टाल रहे हैं। जबकि किसान 70 फीसदी तक खेतों में नुकसान मान रहे हैं। ऐसे में किसानों को समय पर मुआवजा मिलता दिखाई नहीं दे रहा है।

Home / Bhind / बेमौसम बारिश ने किसानों की मेहनत पर फेरा पानी, खेतों में बिछी गेहूं की फसल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो