scriptराशि स्वीकृत के 6 माह बाद भी स्कूलों में नहीं पहुंची बिजली, गर्मी में आ सकती है परेशानी | Electricity, schools, months, acceptance, problem, summer, bhind news | Patrika News
भिंड

राशि स्वीकृत के 6 माह बाद भी स्कूलों में नहीं पहुंची बिजली, गर्मी में आ सकती है परेशानी

विद्युत कंपनी ने नहीं दिया एस्टीमेट, जिला शिक्षा केंद्र ने की चीफ इंजीनियर से शिकायत, ग्रामीण क्षेत्र के 921 प्राथमिक-माध्यमिक स्कूलों के लिए मंजूर है 1.17 करोड़

भिंडJan 09, 2020 / 11:41 pm

Rajeev Goswami

राशि स्वीकृत के 6 माह बाद भी स्कूलों में नहीं पहुंची बिजली, गर्मी में आ सकती है परेशानी

राशि स्वीकृत के 6 माह बाद भी स्कूलों में नहीं पहुंची बिजली, गर्मी में आ सकती है परेशानी

भिण्ड. राशि स्वीकृत हुए 6 माह से अधिक का समय गुजर जाने के बाद भी प्राथमिक और मिडिल स्कूलों में अभी तक बिजली नहीं पहुंचने से गर्मीके मौसम में स्कूल संचालन को लेकर अभी से चिंता सताने लगी है। विद्युत कंपनी की उदासीनता को लेकर जिला शिक्षा केंद्र की शिकायत पर चीफ इंजीनियर भी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं। शासन ने 921 शालाओं में विद्युत कनेक्शन लेने के लिए 1.17 करोड़ से अधिक की राशि स्वीकृत की है।
पिछले कई सालों से शिक्षण सत्र अप्रेल के प्रथम सप्ताह से शुरू होकर मई के तृतीय सप्ताह तक चलता है। गर्मी में ब”ाों द्वारा स्कूलों से दूरी बना लेने से स्कूलों में सन्नाटा पसरा रहता है। इसी समस्या का समाधान करने के लिए वर्ष 2019-20 में शासन ने प्रथम चरण में 373 और दूसरे चरण में 548 स्कूलों में विद्युत कनेक्शन के लिए राशि मंजूर की है। करीब चार माह पहले जिला शिक्षा केंद्र ने स्कूल वाईज एस्टीमेट बनाने के लिए विद्युत कंपनी के स्थानीय अधिकारियों को पत्र लिखा था लेकिन कंपनी ने अभी तक एस्टीमेट ही बनाकर नहीं दिए हैं जिससे स्कूल में बिजली पहुंचनें की उम्मीदों पर पानी फिर गया है। जिला शिक्षा केंद्र की शिकायत पर कंपनी के चीफ इंजीनियर भी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं। जारी की गई राशि का व्यय वित्तीय वर्ष में ही किया जाना है।
रा’य शिक्षा केंद्र के निर्देशानुसार यदि 100 मीटर की दूरी पर संचालित शाउमावि में पूर्व से विद्युत कनेक्शन है तो परिसर की प्राथमिक शाला में विद्युत कनेक्शन नहीं दिया जाना है।

सर्व प्रथम शाला सिद्धि के लिए चयनित शाला में इसके बाद एकीकृत प्राथमिक-मिडिल शाला, इसके बाद माध्यमिक शाला और इसके बाद प्राथमिक शाला में कनेक्शन दिया जा सकेगा।यदि इन निर्देशो का पालन नहीं किया गया तो डीपीसी और सहायक यंत्री को दोषी माना जाएगा।
-शासन से राशि स्वीकृत हुए करीब 6 माह हो चुका है। कंपनी को एस्टीमेट बनाने के लिए पत्र भी लिख दिया है लेकिन अभी तक एक भी एस्टीमेट नहीं आया है। इस संबंध में चीफ इंजीनियर से भी शिकायत कर चुके हंै।गर्मी तक कनेक्शन हो जाए तो स्कूल संचालन में सुविधा रहेगी।
रविशंकर शर्मा सहायक यंत्री जिला शिक्षा कें द्र भिण्ड

दूरी के हिसाब से स्वीकृत है राशि

105 स्कूलों की नजदीकी विद्युत पोल से दूरी 100 मीटर प्रति कनेक्शन 17162

58 स्कूलों की विद्युत पोल से दूरी 150 मीटर। प्रति कनेक्शन राशि स्वीकृत-25992
10 स्कूलों की विद्युत पोल से दूरी 200 मीटर। प्रति कनेक्शन राशि स्वीकृत 40817

200 प्राथमिक स्कूलों में पोल से स्कूल भवन की दूरी 50 मीटर। स्वीकृत राशि प्रति कनेक्शन -5342

Home / Bhind / राशि स्वीकृत के 6 माह बाद भी स्कूलों में नहीं पहुंची बिजली, गर्मी में आ सकती है परेशानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो