scriptबजरिया में आज से हटेगा अतिक्रमण, हुआ सीमांकन | Encroachment will take place in Bajaria from today, demarcation occurr | Patrika News
भिंड

बजरिया में आज से हटेगा अतिक्रमण, हुआ सीमांकन

15 दिन में पूरा होगा बजरिया क्षेत्र का निर्माण कार्यप्रशासन ने निर्माण कंपनी को दिए सख्त निर्देशपूर्व मंत्री के आंदोलन के बाद हरकत में आया प्रशासन´

भिंडFeb 02, 2020 / 11:24 pm

महेंद्र राजोरे

बजरिया में आज से हटेगा अतिक्रमण, हुआ सीमांकन

सीमांकन करते राजस्व अमले में शामिल कर्मचारी।

भिण्ड. करीब चार महीने से खुदी पड़ी बजरिया में सड़क का न सिर्फ 15 दिन में निर्माण पूरा किया जाएगा, बल्कि शेष अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही भी सोमवार को की जाएगी। इसके लिए राजस्व अमले ने एसडीएम एवं नपा सीएमओ की मौजूदगी में रविवार की दोपहर सीमांकन कर लिया है।
यहां बता दें कि पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह द्वारा बजरिया क्षेत्र में खुदी पड़ी सड़क से आमजन को हो रही परेशानी, शेष बचे अतिक्रमणों को नहीं हटाने तथा सीवर लाइन की धीमी गति और लापरवाहीपूर्ण तरीके से हो रहे निर्माण कार्य के अलावा नाले, नालियों व पुलियों के निर्माण कार्य में किए गए भ्रष्टाचार के विरोध में अनिश्चितकालीन अनशन शुरू किया था। आंदोलन के असर में अगले ही दिन न सिर्फ बजरिया क्षेत्र का सीमांकन कर दिया गया है, बल्कि खुदाई के बाद उक्त क्षेत्र की उखड़ी पड़ी सड़क का निर्माण भी अगले 15 दिन में पूरा करने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

किले से लेकर गांधी मार्केट तक किया गया सीमांकन

एसडीएम इकबाल मोहम्मद एवं नपा सीएमओ सुरेंद्र कुमार शर्मा की मौजूदगी में तहसीलदार तथा आरई व पटवारी द्वारा किले से लेकर गोल मार्केट तक सीमांकन किया गया। सीमांकन में आधा दर्जन आमजन के चबूतरों के अलावा दो जैन मंदिर, राधाकशन मंदिर, राधा वल्लभव मंदिर, रामजानकारी मंदिर एवं हनुमान मंदिर के चबूतरे भी अतिक्रमण में पाए गए हैं। सोमवार से उपरोक्त अतिक्रमण पर प्रशासन की जेसीबी चलेगी।

लोगों में था आक्रोश


बजरिया क्षेत्र के लोगों में इस बात को लेकर आक्रोश है कि सीवेज निर्माण कंपनी द्वारा दो माह पूर्व सीवर लाइन के लिए सड़क को खोदा गया। उसे बंद कर देने के बाद फिर से खुदाई शुरू कर दी गई है। निर्माण कंपनी के ठेकेदारों के अनुसार यह खुदाई पेयजल पाइप लाइन बिछाने के लिए की जा रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि रोजमर्रा की जिंदगी उक्त निर्माण कार्य से नर्क में तब्दील हो गई है। आवागमन के अलावा सीवेज पाइप फूटने से बदबू के चलते घरों में रहना मुश्किल हो रहा है।

दुकानें नहीं खुल पाने से आजीविका पर संकट

उल्लेखनीय है कि चार महीने से बजरिया क्षेत्र की करीब 400 दुकानें नियमित रूप से नहीं खुल पा रही हैं। ऐसे में उपरोक्त दुकानदारों के परिवार पर आजीविका का संकट उत्पन्न हो गया है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए पूर्व मंत्री चौधरी राकेश सिंह ने आंदोलन का रास्ता इख्तियार किया था। उनका कहना है कि प्रशासन द्वारा दिए गए आश्वसन के मुताबिक यदि 15 दिन में बजरिया के हालात नहीं सुधरे तो पुन: आंदोलन शुरू कर देंगे।

बजरिया क्षेत्र के शेष अतिक्रमणों को भी चिह्नित कर लिया गया है। मंदिरों के चबूतरों के अलावा जिन आमजन के भवन अतिक्रमण में पाए गए हैं उन्हें सोमवार को गिराए जाने की कार्यवाही की जाएगी।
इकबाल मोहम्मद, एसडीएम भिण्ड

Home / Bhind / बजरिया में आज से हटेगा अतिक्रमण, हुआ सीमांकन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो