scriptचुप रहे तो खाते में दो लाख भिजवा देंगे और जुबान खोली तो कुछ भी करवा सकता हूं | If you keep quiet, send two lakhs in the account and if you open the t | Patrika News
भिंड

चुप रहे तो खाते में दो लाख भिजवा देंगे और जुबान खोली तो कुछ भी करवा सकता हूं

पत्रिका द्वारा फर्जीवाड़े का खुलासा किए जाने के बाद सामने आए किसान खुलकर बोले

भिंडFeb 26, 2019 / 11:52 pm

Rajeev Goswami

quiet, two lakhs, account, tongue, bhind news, bhind news in hindi, bhind news in hindi mp

चुप रहे तो खाते में दो लाख भिजवा देंगे और जुबान खोली तो कुछ भी करवा सकता हूं

मेहगांव. चुप रहे तो आपके बैंक खाते में दो लाख रुपए भिजवा देंगे और जुबान खोली तो तुम्हारे खिलाफ मैं कुछ भी करवा सकता हूं। फर्जी रूप से कर्जदार बनाए गए किसानों के अनुसार यह धमकी उन्हें कृषि साख सेवा सहकारी समिति सचिव ने फर्जीवाड़ा उजागर होने के बाद दी है। विदित हो किसानों के नाम पर किए गए फर्जीवाड़े को लेकर पत्रिका ने मंगलवार को पृष्ठ क्रमांक 07 पर प्रमुखता से खबर प्रकाशित कर खुलासा किया था। उसके बाद ठगे गए किसान अपनी पीड़ा सुनाने के लिए आगे आना शुरू हो गए हैं।
मेहगांव विकासखण्ड के ग्राम गिजोर्रा में कृषि साख सेवा सहकारी समिति द्वारा मृतकों के अलावा उन्हें भी कर्जदार बना दिया है जिनके पास जमीन ही नहीं है। वहीं एक ही व्यक्ति के नाम से दो-बार ऋण आहरण किए जाने के प्रकरण भी सामने आए हैं। यहां बतादें कि गिजुर्रा निवासी भागीरथ पुत्र चरन सिंह के नाम नाम 87374 रुपए, जयनारायण पुत्र संतोखीलाल के नाम 90273, जोधापुरा निवासी रामकिशन पुत्र कलियान के नाम 105789, वीरेंद्र पुत्र रामदयाल के नाम 103837, हरगोविंद पुत्र रामरतन के नाम 297528, भोगीराम पुत्र पोखेलाल के नाम 36584 इसी कृषक के नाम से पुन: 125506 रुपए का कर्ज दर्शाया गया है।
कर्जदार बनाए गए इन लोगों के पास जमीन ही नहीं और कर्जदारों की सूची में आ गए नाम : गिजुर्रा निवासी भूमिहीन रामप्रकाश पुत्र हुकुम सिंह के नाम 1,10705 रुपए, दिनेश पुत्र बृजमोहन के नाम 5,6695, उमा पत्नी पंकज के नाम 1,24739, जगदीश पुत्र मोहरपाल के नाम 1,53315 एवं रेंका निवासी प्रहलाद पुत्र रामसहाय के नाम 9,0619 रुपए का ऋण दर्शाया गया है।
सचिव ने रिश्तेदारों के नाम से भी लिया ऋण

कृषि साख सेवा सहकारी समिति सचिव प्रमोद कुमार का कारनामा देखिए कि उसने अपने भतीजे पंकज पुत्र सावधान के नाम 1,24739 रुपए, भतीज बहू उमा देवी पत्नी पंकज के नाम 1,24739 रुपए का ऋण शासन को गुमराह कर आहरण कर लिया बल्कि मृत हो चुके चाचा जगदीश पुत्र हजूरी के नाम 1,25139 एवं पिता रामबाबू पुत्र हजूरी के नाम से 1,24832 रुपए का ऋण आहरण कर लिया। इनके अलावा भाई रामसिया पुत्र रामबाबू के नाम 1,26156, सावधान पुत्र रामबाबू के नाम 2,49479, मुरारीलाल पुत्र रामबाबू के नाम 2,49479, भाभी रामाबाई पत्नी रामसिया के नाम 1,87109, गीता पत्नी मुरारीलाल के नाम 2,49479, मोहन दत्तक पुत्र प्रमोद कुमार के नाम से 2,49479 रुपए की धनराशि ऋण के रूप में आहरण की गई है।
नहीं लगा सचिव का फोन

कृषि साख सेवा सहकारी समिति सचिव प्रमोद कुमार से न तो उनके समिति कार्यालय में संपर्क हो सका और उनके मोबाइल पर फोन लगा। उनका फोन स्वि‘ड ऑफ बता रहा था।
-किसी भी दोषी कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा। मामले की जांच की जा रही है। दोषी पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाएगी।

छोटे सिंह, कलक्टर भिण्ड

-मेरे पिता हाकिम सिंह की मौत हो चुकी है बावजूद इसके समिति द्वारा पिता को कर्जदार दर्शा दिया गया है। सचिव प्रमोद कुमार ने धमकी देते हुए कहा है यदि शिकायत की तो कुछ भी करवा सकता हूं और चुप रहे तो खाते में दो लाख रुपए भिजवा देंगे।
शेर सिंह, कृषक जीसकपुरा मेहगांव

-मेरे पास मात्र एक बीघा चार विस्वा जमीन है जबकि समिति ने उसके पिता के नाम पर दो लाख 97 हजार 528 रुपए का कर्ज दर्शा दिया है जो कि उन्होंने लिया ही नहीं।
सुरेश कुमार इंदौरिया, कृषक जीसकपुरा मेहगांव

-दादा के नाम से एक लाख 24 हजार रुपए का ऋण दर्शाया गया है जबकि मेरे दादा की मौत 20 साल पूर्व हो चुकी है।

अजीत सिंह, कृषक जीसकपुरा मेहगांव
-मेरे स्वयं के नाम से एक लाख 19 हजार रुपए का ऋण दर्शाया हैं जबकि उसने ऋण लिया ही नहीं था। समिति सचिव घालमेल की शिकायत करने की स्थिति में धमकी दे रहा है।
जगमोहन सिंह, किसान जीसकपुरा मेहगांव

Home / Bhind / चुप रहे तो खाते में दो लाख भिजवा देंगे और जुबान खोली तो कुछ भी करवा सकता हूं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो