scriptरेत के अवैध खनन व परिवहन के लिए बनाया अवैध पुल ध्वस्त | Illegal mining of sand and illegal bridge constructed for transportati | Patrika News
भिंड

रेत के अवैध खनन व परिवहन के लिए बनाया अवैध पुल ध्वस्त

ऊमरी थाना क्षेत्र के खेरा श्यामपुरा में सिंध नदी से रेत खनन और परिवहन के लिए माफिया ने बनाया था पुल

भिंडDec 27, 2017 / 05:50 pm

shyamendra parihar

Illegal, mining, sand, constructed, transportation, bhind news, bhind news in hindi, mp news
भिण्ड. ऊमरी थाना क्षेत्र के खेरा श्यामपुरा के निकट सिंध नदी पर रेत के अवैध खनन व परिवहन के लिए माफिया द्वारा बनाए गए कच्चे पुल को पुलिस एवं खनिज विभाग के अमले ने मौके पर पहुंचकर ध्वस्त कर दिया है। विदित हो कि प्रशासन द्वारा उक्त पुल को मंगलवार देर शाम तोडऩे का प्रयास किया था लेकिन पुल टूट नहीं पाया तदुपरांत बुधवार दोपहर थ्रीडी से उसे ध्वस्त किया गया।
कलेक्टर इलैयाराजा टी एवं एसपी प्रशांत खरे ने अवैध रेत खनन व परिवहन पर प्रभावी रूप से अंकुश लगाने के लिए मंगलवार शाम करीब ५ बजे पुल तोडऩे की कार्यवाही कराई थी, लेकिन अंधेरा होने के कारण थ्रीडी ठीक से नहीं चल पा रही थी। बुधवार दोपहर प्रशासनिक अमले ने पुलिस बल की मौजूदगी में लगभग 40 से 45 मीटर लंबे कच्चे पुल को ध्वस्त कर दिया।
स्वीकृत नहीं होने के बाद भी किया जा रहा था रेत खनन : खनिज विभाग की ओर से खेरा श्यामपुरा के पास खनन की स्वीकृति ही नहीं है। इतना ही नहीं इस क्षेत्र में रेत खदान विभागीय रिकॉर्ड में है ही नहीं। बावजूद इसके माफिया ने सिंध में न केवल नई रेत खदान खोज निकाली, बल्कि परिवहन के लिए रास्ता नहीं होने पर उन्होंने अवैध रूप से कच्चा पुल भी तैयार कर लिया था। रेत के अवैध परिवहन लिए इससे पूर्व भारौली क्षेत्र के दहेमा खदान के पास अवैध पुल बना लिया गया था जिसे प्रशासन ने बाद में ध्वस्त कराया। इसी प्रकार नयागांव एवं रौन क्षेत्र में भी माफिया ने कई बार अवैध कच्चे पुल तैयार कर लिए, हालांकि प्रशासन समय-समय पर उन्हें तोड़ता रहा है। चिंतनीय विषय ये है कि पुल कैसे कर लिए जाते हैं। ये कोई चार दीवारी के अंदर बनाया जाने वाला छोटा कार्य नहीं जो आसानी से बिना किसी को भनक लगने दिए बिना कर लिया जाए।
कट्टा, अधिया व चार कारतूसों के साथ एक गिरफ्तार

भिण्ड ञ्च पत्रिका. आलमपुर थाना पुलिस ने रुरई के पास बंबा की पुलिया पर मंगलवार की शाम संदिग्ध स्थिति में घूम रहे एक युवक को ३१५ बोर के एक कट्टा, १२ बोर की एक अधिया के अलावा चार जिंदा कारतूसों के साथ गिरफ्तार किया है। पुलिस के अनुसार रामस्वरूप कुशवाह उर्फ ***** निवास ग्राम रुरई मंगलवार शाम छह बजे रुरई के पास बंबा पर वारदात की नियत से घूम रहा था तभी पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर उसे मौके पर पहुंचकर पकड़ लिया। आरोपी अन्य अपराध में भी फरार चल रहा था जिसकी गिरफ्तारी पर पुलिस अधीक्षक प्रशांत खरे ने तीन हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो