scriptपरिजनों के साथ घरों में मनी झूलेलाल की जयंती | jhulelal's, anniversary, families, family, bhind news in hindi, bhind | Patrika News
भिंड

परिजनों के साथ घरों में मनी झूलेलाल की जयंती

भजन कीर्तन कर लगाया भोग

भिंडMar 25, 2020 / 08:20 pm

Rajeev Goswami

परिजनों के साथ घरों में मनी झूलेलाल की जयंती

परिजनों के साथ घरों में मनी झूलेलाल की जयंती

भिण्ड. कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते जिला सहित अंचल में चेटीचड़ पर्व एवं भगवान झूलेलाल की जयंती इस वर्ष मंदिरों की जगह सिंधी समाज के लोगों ने बुधवार को घरों में ही मनाई। चेटीचंड एवं संवत्सर की पड़वा के दिन घर पर ही लाल साईं की पूजा कर सिन्धी समाज के लोगों ने लाल साई की ज्योत जलाई। साथ ही प्रसादी छोले मीठे चावल का भोग लगाया। इस दौरान परिवारजनों ने जेको चवंदो झूलेलाल तहिंजा थिन्दा बेड़ा पार भजन भी गाए। यहां बता दें कि यूं तो हर साल साल भगवान झूलेलाल की जयंती गुरुद्वारे में मनाते थे। लेकिन कोरोना वायरस जैसी महामारी के संक्रमण से बचाव के लिए इस बार समाज के लोगों ने घरों की छत पर बैठकर परिवार के साथ झूलेलाल की जयंती मनाई। साथ ही प्रसाद का वितरण किया।
उधर दतिया में सिंधी समुदाय द्वारा बुधवार को चेटीचंड पर्व एवं झूलेलाल जयंती अपने घरों में ही मनाई गई। कोरोना वायरस के प्रभाव के चलते संत हजारी राम पंचायत द्वारा इस बार सिंधी समाज के लोगों को पूजन के लिए घरों पर झूलेलाल की मूर्तियां वितरित की गईथीं। लोगों ने घरों पर ही भगवान झूलेलाल का पूजन किया। इस बार मंदिर में परंपरा अनुसार अखंड ज्योति प्रज्वलित की गई और बुधवार को समाज के सिर्फ चार लोगों ने लाला का तालाब पहुंच कर ज्योति का बिसर्जन किया। इस अवसर पर गोविंद ज्ञानानी, धर्मदास भंबानी, कृष भंबानी, किप्पी गावड़ा मौजूद रहे।
उल्लेखनीय है कि पूर्व में चेटीचंड पर्व एवं झूललाल की जयंती पर चल समारोह निकाला जाता था, जिसमें झांकियां आकर्षण का केंद्र होती थीं, लेकिन इस बार शासन-प्रशासन के निर्देर्शों का पालन करते हुए सिंधी समुदाय ने समारोह का आयोजन नहीं किया।

Home / Bhind / परिजनों के साथ घरों में मनी झूलेलाल की जयंती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो