scriptबिरखड़ी पंचायत में लाखों का भ्रष्टाचार, काम किया नहीं पैसा निकाल लिया | Lakhs, corruption, Birkhadi, Panchayat, money, bhind news in hindi, bh | Patrika News

बिरखड़ी पंचायत में लाखों का भ्रष्टाचार, काम किया नहीं पैसा निकाल लिया

locationभिंडPublished: Jan 21, 2020 11:22:58 pm

Submitted by:

Rajeev Goswami

-आधा सैकड़ा से अधिक ग्रामीणों ने कलेक्टर को की शिकायत, ज्ञापन देकर जांच कराने की मांग
पी- 09 कलेक्टे्रट के बाहर नारेबाजी करते ग्रामीण

बिरखड़ी पंचायत में लाखों का भ्रष्टाचार, काम किया नहीं  पैसा निकाल लिया

बिरखड़ी पंचायत में लाखों का भ्रष्टाचार, काम किया नहीं पैसा निकाल लिया

भिण्ड. जनपद पंचायत गोहद की बिरखड़ी पंचायत में लाखों के घोटाले का आरोप लगाते हुए मंगलवार को टै्रक्टर-ट्राली से आए आधा सैकड़ा से अधिक ग्रामीणों ने जांच की मांग को लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन की एक प्रति पंचायत मंत्री को भी भेजी गई है।
धर्मेद्र जादौन, गौरव शर्मा ने ज्ञापन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि पंचायत की ओर से बाबू राम पचौरी के मकान से ’ायश्रीराम कुशवाह के मकान तक 2015 में नाली का निर्माण बताया गया है। नाली निर्माण के नाम पर राशि का आहरण तो किया लेकिन मौके पर काम नहीं कराया गया। इसी प्रकार वित्तीय वर्ष 2017 में कब्रिस्तान पर 3.40 लाख की राशि खर्च होना बताया गया जबकि कब्रिस्तान पर आज तक काम हुआ ही नहीं है। धर्मेद्र जादौन और गौरव शर्मा ने बताया कि 2017 में ही खेल मैदान निर्माण के लिए 1.57 लाख खर्च किए गए हैं। खेल मैदान पर कोई कार्य नहीं हुआ है। खेत सडक़ योजना के माध्यम से सडक़ बनाने के नाम पर 5.53 लाख रुपए खर्च किया, जबकि इस सडक़ का निर्माण पूर्व सरपंच के कार्यकाल में कराया गया था। तालाब मेंटेनेंस के नाम पर वर्ष 2016-17 में 2.07 लाख, 6.11 लाख, 4.68 लाख का आहरण किया गया है लेकिन तालाबों पर कोई काम आज तक कराया ही नहीं गया है। पंचायत क्षेत्र में एक सैकड़ा से अधिक शौचालयों का निर्माण कराया गया है। गुणवत्ता खराब होने के कारण अधिकांश शौचालय निर्माण के चार माह बाद ही अनुपयोगी हो गए है। ग्रामीणों ने कलेक्टर से पंचायत में हुए घोटाले की जांच कराने की मांग की है। इस दौरान ज्ञानसिंह जादौन, सतीशसिंह जादौन, खलक सिंह, वीरसिंह, रामराजसिंह, भीकमसिंह, रामवीरङ्क्षसह, यतेंद्रसिंह, राकेशसिंह राठौर, मुन्नालाल सिंह कुशवाह, मुन्नेंद्र सिंह, लालबहादुरसिंह, मोनूसिंह, मोहरसिंह, दिनेशसिंह, अशोकसिंह आदि प्रमुख हैं।
ग्रामीण बोले- हमने कभी काम नहीं किया

ग्रामीणों ने बताया कि मनरेगा के कार्यो में भी शासन को लाखों का चूना लगाया गया है। जिन्हें मजदूर बताकर काम कराया गया है उनका कहना है कि उन्होंने कोई काम आज तक किया ही नहीं है। ज्ञापन में कहा गया है कि किशनंसिंह जादौन, रमेशसिंह, जितेंद्र सिंह जादौन, बालकिशन श्रीवास, जगदीश सिंह, बंदना सिंह, अजयपाल सिंह, हरसेवक आदि दो सैकड़ा के नाम से पैसा निकाला गया है। इन्होंने न तो कभी काम किया है न ही इन्हें कभी पैसा मिला है।
कथन

ग्रामीणों की ओर से शिकायत की गई है। सक्षम अधिकारी से जांच कराकर दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

-छोटेसिंह कलेक्टर भिण्ड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो