scriptNautapa Effect: नौतपा के चौथे दिन भट्टी से तपे एमपी के ये 5 शहर, जानिए कितना पहुंचा तापमान | Nautapa Effect in MP temperature increased in these 5 cities hottest city top 5 hottest city in mp | Patrika News
भिंड

Nautapa Effect: नौतपा के चौथे दिन भट्टी से तपे एमपी के ये 5 शहर, जानिए कितना पहुंचा तापमान

Nautapa Effect in mp: मध्य प्रदेश मे इस बार गर्मी का कहर जारी है, की शहरों में आसमान से आग बरस रह है। नौतपा के असर से कई शहरों का तापमान 48 डिग्री के पार पहुंच गया। जानिए 5 सबसे गर्म रहे शहरों का तापमान…

भिंडMay 29, 2024 / 02:07 pm

Sanjana Kumar

nautapa

Nautapa Heated these city as Fire in MP

Nautapa 4th Day Effect in MP: गर्मी का सितम जारी है। 25 मई से शुरू हुए नौतपा ने चौथे दिन मंगलवार 28 मई को भी रेकार्ड तोड़ तापमान दर्ज किया गया। यहां दिन का तापमान 48 और रात का 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। हालांकि तापमान बताने वाले कुछ एप पर पारा 49.34 डिग्री सेल्सियस तक भी शो कर रहे थे। इस गर्मी का असर बाजारों, सडक़ों, मनुष्यों और पशु पक्षियों पर भी साफ नजर आ रहा है। जन जीवन बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है, लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। वहीं उन्हें घर में भी सुकून नहीं मिल रहा है।
चरम बिजली संकट के बीच गर्मी से जूझ रहे लोग मंगलवार को नयापुरा क्षेत्र में दूसरे ट्रांसफार्मर से बिजली का प्रबंध करने प्रतिबंधित सफेद तार की लाइन भरी दोपहर में खींचते दिखे। हालांकि कुछ हिस्सों में मंगलवार को बिजली आपूर्ति और आने-जाने की समस्या में राहत महसूस की गई।

भीषण गर्मी में व्याकुल दिखे पक्षी

गर्मी से व्याकुल पक्षी भी हांफते दिखे। गौरी किनारे बने हिंसा पार्क में समाजसेवियों ने पानी के सकोरे टांगे हुए हैं। दोपहर में उड़कर आए एक कौए ने पानी पिया, लेकिन फिर भी उसे राहत नहीं मिली। वह देर तक चोंच खोलकर बैठा रहा। वहीं मिहोना में भिण्ड-भांडेर मार्ग पर एक बुजुर्ग की मौत हो गई। चिकित्सकों का मानना है कि गर्मी से मौत हो सकती है। उम्र अधिक होने और पानी न मिलने से ऐसा हो सकता है। बुजुर्ग की पहचान अटेर क्षेत्र में कदौरा निवासी सियाराम शर्मा के रूप में हुई है।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रौन के डॉ. अंकित चौधरी के अनुसार परिजनों ने पोस्ट मार्टम तो नहीं कराया, लेकिन लक्षण देखकर प्रारंभिक तौर पर हीटवेव का ही असर दिख रहा है।

इन शहरों में बरस रही आग

Nautapa in MP
Nautapa में भट्टी से तप रहे शहर।

जानें एमपी के 5 सबसे गर्म शहरों का तापमान

नौतपा (Nautapa) के चौथे दिन एमपी के कई शहरों में तापमान 48 डिग्री के पार पहुंच गया। यहां सबसे ज्यादा गर्म रहा निमाड़ी। यहां मंगलवार 28 मई को तापमान 48.5 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं दतिया दूसरा सबसे गर्म शहर रहा। दतिया में तापमान 48.4 डिग्री दर्ज किया गया। तीसरा सबसे गर्म शहर रहा रीवा, यहां तापमान 48.2 डिग्री सेल्शियस दर्ज किया गया। वहीं खजुराहो चौथे नंबर पर और पांचवें नंबर पर रहा ग्वालियर। खजुराहो में 48 तो ग्वालियर में 47.6 डिग्री सेल्शियस तापमान दर्ज किया गया।

Hindi News/ Bhind / Nautapa Effect: नौतपा के चौथे दिन भट्टी से तपे एमपी के ये 5 शहर, जानिए कितना पहुंचा तापमान

ट्रेंडिंग वीडियो