scriptगुना-इटावा टै्रक पर जल्द बढेंग़ी टे्रन | Quicken train on Guna-Etawah trek | Patrika News
भिंड

गुना-इटावा टै्रक पर जल्द बढेंग़ी टे्रन

एक वर्ष में पूराहोगा कार्य, 361 करोड़ में होगा रेल लाइन का विद्युतीकरण

भिंडJan 16, 2019 / 10:55 pm

Rajeev Goswami

Quicken, train, Guna-Etawah, track, bhind news, bhind news in hindi, bhind news in hindi mp

गुना-इटावा टै्रक पर जल्द बढेंग़ी टे्रन

भिण्ड. गुना-इटावा रेलवे लाइन का जल्द ही विद्युतीकरण होगा। इसके लिए मार्च 2019 में कार्य शुरू हो जाएगा जिसे एक वर्ष में पूरा किए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस कार्य पर 361 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। कार्य पूरा होते ही रेल लाइन पर बड़ी रेल गाडिय़ां भी गुजरेंगी।
इटावा से भिण्ड, ग्वालियर, गुना एवं मैनपुरी से फर्रुखाबाद तक रेल लाइन का विद्युतीकरण किया जाना है। काम पूरा होते ही इस ट्रैक पर बड़ी रेल गाडिय़ां दौड़ सकेंगी। क्षेत्र के व्यापारी व आमजन के लिए लंबे रूट पर जाने की सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी। रेलवे यात्रा को बेहतर बनाने के प्रयास में अन्य विकास कार्य भी किए जा रहे हैं। जिनमें रेलवे स्टेशन को ऊंचा किया जाना भी शामिल है।
डिब्बे की ऊंचाई के लेबल में अपडेट होंगे चार स्टेशन: ऊंची गाडिय़ों पर यात्रियों को फिलहाल चढऩे उतरने में प्लेट फार्म नीचा होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नौ करोड़ रुपए की लागत में नए प्रस्ताव में शनीचरा, गोहद चौराहा, मालनपुर एवं भिण्ड रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्म को डिब्बे के लेबल पर ऊंचा कर अपडेट किया जाएगा। वहीं दिव्यांगों के नए शौचालयों के निर्माण पर सात लाख रुपए व्यय किए जाएंगे। रेलवे लाइन को क्रॉस करने के लिए भिण्ड जिले में विभिन्न स्थानों पर कुल ३४ अंडर ब्रिज बनाए गए हैं। जबकि ११ अंडर ब्रिज दतिया में बनाए जा चुके हैं।
इटावा में बनेगा ११ किमी लंबा फ्लाइओवर

रेल गाडिय़ों के आसानी से आवागमन होने के उद्देश्य को लेकर ९०० करोड़ रुपए की लागत से इटावा में ११ किलोमीटर लंबा फ्लाइओवर का निर्माण किया जाएगा। भिण्ड से महोबा- उरई-कोंच जालौन रेल लाइन के लिए भी रेल गाडिय़ों को आवागमन में सुविधा होगी। इस ट्रेक पर चैन्नई तक की गाडिय़ां गुजरेंगी। किसी भी गाड़ी को क्रॉस होने के लिए आउटर पर खड़ा नहीं रहना पड़ेगा। नई रेल लाइन के तहत ऊमरी, रौन, मिहोना एवं लहार में रेलवे स्टेशन बनेंगे।
मार्च में शुरू होगा विद्युतीकरण

-361 करोड़ रुपए की लागत से गुना इटावा रेल लाइन पर विद्युतीकरण कार्य शुरू किया जाएगा। यह कार्य एक वर्ष में पूरा होगा। टेंडर हो चुके हैं, निर्माण कार्य मार्च २०१९ में शुरू होने जा रहा है।
डॉ. भागीरथ प्रसाद, सांसद भिण्ड दतिया संसदीय क्षेत्र

Home / Bhind / गुना-इटावा टै्रक पर जल्द बढेंग़ी टे्रन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो