scriptसंकट की घड़ी में दुकान मालिकों ने दिखाई दरियादिली, किराया किया माफ | Shop owners showed generosity in times of crisis, waived rent | Patrika News
भिंड

संकट की घड़ी में दुकान मालिकों ने दिखाई दरियादिली, किराया किया माफ

फूप कस्बा स्थित दाऊजी पैलेस मार्केट के दुकानदारों के लिए बने मसीहा
 

भिंडJun 01, 2020 / 10:35 pm

rishi jaiswal

संकट की घड़ी में दुकान मालिकों ने दिखाई दरियादिली, किराया किया माफ

संकट की घड़ी में दुकान मालिकों ने दिखाई दरियादिली, किराया किया माफ

अनुज दीक्षित फूप. कोरोना संक्रमण के चलते दो महीने तक बंद रही दुकानों का किराया चुकाने के लिए आर्थिक तंगी के चलते मानसिक तनाव से गुजर रहे दुकानदारों की आंखों से उस वक्त खुशी के आंसू छलक पड़े जब मार्केट के मालिकों ने कह दिया कि किराये के लिए चिंतित होने की जरूरत नहीं। बीते दो महीनों तक दुकानें बंद कर घर पर रहे दुकानदारों को किराया नहीं देना पड़ेगा। मार्केट मालिकों ने कहा संकट के समय मानव का मानव के काम आना बड़ा धर्म है। किराया माफ करके उन्होंने मानवता का धर्म निभाया है।
लॉकडाउन में दो महीने से अधिक समय तक दुकानें बंद रहने से न सिर्फ हर प्रकार के कारोबार ठप रहे, बल्कि पूंजी भी घरेलू आवश्यकताओं में खर्च होती रही। लिहाजा छोटे कारोबारियों को पुन: दुकान स्थापित करने मुश्किल हो रही है, क्योंकि जमा पूंजी खर्च कर देने से थोक विक्रेताओं से वह माल लेकर आते हैं उनकी उधारी चढ़ गई है। दूसरा ये कि दुकान मालिक को दो माह का किराया भी देना है। ऐसी स्थिति में फूप कस्बे में दाऊजी पैलेस मार्केट के मालिक देवीदयाल चौधरी, नरेश चौधरी एवं जेठे चौधरी ने एक साथ 60 दुकानों का छह लाख रुपए किराया माफ करके प्रदेशभर में एक अनूठी नजीर पेश की है।

किसी मार्केट संचालक ने अभी तक ऐसा नहीं किया

रेडीमेड वस्त्र विक्रेता हंसराज के अनुसार मार्केट मालिक ने हम दुकानदारों का किराया माफ करके हमें संजीवनी दे दी है। यदि किराया माफ नहीं होता तो आर्थिक तंगी से तो जूझ ही रहे थे, किराया चढ़ जाने का मानसिक तनाव उन्हें बीमार भी बना देता। दाऊजी मार्केट में ही जनरल स्टोर की दुकान चला रहे रॉकी पांडेय ने बताया हमारे मार्केट मालिकों की भांति यदि देशभर के लोग हो जाएं तो देश की तस्वीर ही अलग हो जाए। साड़ी व्यापारी संतोष शर्मा एवं जनरल स्टोर संचालक सुधीर शर्मा ने बताया इस तरह की मदद दूसरे लोगों को भी अपने किरायेदार व दुकानदारों के साथ की जानी चाहिए।
कथन-

तेरा तुझको अर्पण क्या लागे मेरा, इस लाइन को आत्मसात कर अपने इंसान होने का फर्ज निभाया है जो कि प्रत्येक लायक व्यक्ति को करना चाहिए।

देवीलाल चौधरी, संचालक दाऊजी पैलेस मार्केट फूप
कथन-

सभी दुकानदार सालों से किराया देते आ रहे हैं और आगे भी जीवनपर्यंत देंगे। एेसे में यदि उन पर विपदा है तो उनका किराया माफ करके कोई बड़ा काम नहीं किया है। मानव धर्म निभाकर अपनी जिम्मेदारी पूरी की है।
नरेश चौधरी, संचालक दाऊजी पैलेस मार्केट फूप

Home / Bhind / संकट की घड़ी में दुकान मालिकों ने दिखाई दरियादिली, किराया किया माफ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो