scriptनक्षत्र वाटिका का निखरा स्वरूप, देखते ही बन रही | The formation of the constellation Vatika | Patrika News
भिंड

नक्षत्र वाटिका का निखरा स्वरूप, देखते ही बन रही

भिण्ड. स्वर्णिम इतिहास उसी का लिखा जाता है जो देश व समाज के लिए काम करता है इसलिए छात्र-छात्राएं पढ़ें-बढ़ें और मुकाम हांसिल करें। सकारात्मक सोच के सा

भिंडJan 30, 2018 / 11:19 pm

monu sahu

School's, Festival, bhind news, bhind news in hindi, mp news
भिण्ड. स्वर्णिम इतिहास उसी का लिखा जाता है जो देश व समाज के लिए काम करता है इसलिए छात्र-छात्राएं पढ़ें-बढ़ें और मुकाम हांसिल करें। सकारात्मक सोच के साथ आगे बढऩे पर सफलता निश्चित रूप से मिलती है। यह बात शासकीय एक्सीलेंस हायर सेकंडरी स्कूल क्रमांक एक के हीरक जयंती महोत्सव २०१८ में प्रदेश शासन के राज्यमंत्री लालसिंह आर्यने मुख्यअतिथि के रूप में कही।
राज्यमंत्री ने कहा एक्सीलेंस स्कूल से निकले छात्र बेहतर सोच के कारण ही राजनेता, आईएएस, आईपीएस, इंजीनियर, डॉक्टर जैसे महत्वपूर्ण पदों पर पहुंचे हैं। इसी प्रकार बड़ी संख्या में सरहद पर देश की रक्षा में अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे हैं। चंबल क्षेत्र भिण्ड के नौजवान परिश्रम के साथ तरक्की की राह पकड़ रहे है। उन्होंने कहा कि इस स्कूल की छात्राओं ने हाईस्कूल व इंटर में 90 प्रतिशत अंक लाकर अच्छी सफलता अर्जित की है। इस विद्यालय से निकले आईएएस डॉ भागीरथ प्रसाद आज सांसद है। आईएएस राजीव शर्मा अपनी सेवाऐं नगरीय प्रशासन विभाग में मुस्तेदी से दे रहे है। कलेक्टर इलैया राजा टी ने सकारात्मक सोच की दिशा में भिण्ड के विकास को ऊचाईयों तक पहुंचाने की पहल की है।
सांसद डा. भागीरथ प्रसाद ने कहा कि इस स्कूल के हीरक जयंती समारोह में मुकाम पर पहुंचे छात्र उपस्थित हुए हैं। भिण्ड जिला अब विकास की ओर अग्रसर है। शिक्षा के आयामों से जुड़कर बेहतर शिक्षा देने में सहायक बन रहा है। सांसद ने स्कूल में ओडेटियम बनवाने में राशि उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। विधायक नरेंद्रसिंह कुशवाह ने कहा कि सन् 1941 में शुरू हुए इस स्कूल से कई प्रतिभाएं निकली हैं। इसी प्रकार एमजेएस कॉलेज के 50 वर्ष पूर्ण हुए हैं। स्वर्ण जयंती मनाना प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने शिक्षा के लिए विशेष पहल की है। जिसमें छात्रों को नि:शुल्क शिक्षा ड्रेस, साइकिल, गणवेश, उच्च शिक्षा में फीस की सुविधा दी जा रही है। विधायक ने एक्सीलेंस स्कूल हॉल के लिए 5 लाख रुपए की घोषणा की।
नगरीय प्रशासन विभाग के अपर सचिव राजीव शर्मा ने कहा कि कलेक्टर इलैया राजा टी की अच्छी सोच के साथ भिण्ड जिले में विकास के प्रयास हुए हैं। जनप्रतिनिधियों व शासन से तालमेल बिठाकर कार्यो को आगे बढाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस स्कूल से उनके अलावा दीपेन्द्र व धनजय ने भी उत्कृष्ट विद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर आईएएस बनकर ख्याति प्राप्त की है। उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य जेएन पाठक ने हीरक जयंती पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एक्सीलेंस स्कूल छात्रों को उल्लेखनीय शिक्षा प्रदान करने की दिशा में कार्य कर रहा है। कार्यक्रम का संचालन धीरजसिंह गुर्जर एवं प्रीति व्यास ने किया। समारोह में नगर पालिका अध्यक्ष कलावती मिहोलया, मेहगांव मण्डी अध्यक्ष देवेन्द्र सिंह नरवरिया, कलेक्टर, इलैया राजा टी, केशव सिंह भदौरिया, कोकसिंह नरवरिया, नपा के उपाध्यक्ष रामनरेश शर्मा, एनसीसी सीओ प्रेमचंद्र अभिभावक, शिक्षक और छात्र- छात्राएं उपस्थिति रही।
मेधावी छात्राओं से की चर्चा : राज्यमंत्री आर्य ने एक्सीलेंस स्कूल की सर्वश्रेष्ठ अंक लाने वाली छात्रा जान्हवी से उसके भविष्य के बारे में चर्चा की। छात्रा ने बताया उसकी आईएएस बनने की इच्छा है। इसी प्रकार आशू भदौरिया ने चर्चा में बताया कि वह सीए कर बैंक मैनेजर बनना चाहती है।
40 लाख की नक्षत्र वाटिका व वर्चुअल क्लास रूम उद्घाटित

अतिथिगण ने 40 लाख रुपए की लागत से स्कूल परिसर में निर्मित नक्षत्र वाटिका एवं भवन में डिजीटल क्लास रूमों का फीता काटकर उद्घाटन किया। छात्राओं ने सरस्वती वंदना, स्वागत गीत और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। इस प्रस्तुति का अतिथियों एवं उपस्थित अधिकारी तथा जनसमुदाय ने प्रस्तुति देखकर कार्यक्रमों की सराहना की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो