scriptभूख के बाद अब पानी का संकट, 10 से 15 फीट गिरा भू-जल स्तर | water, crisis, after, hunger, ground, water, 10 feet, bhind news in hi | Patrika News
भिंड

भूख के बाद अब पानी का संकट, 10 से 15 फीट गिरा भू-जल स्तर

रोज खराब हो रहे हैं 15 से 20 हैंडपंप, जून तक जलस्तर 20 फीट तक नीचे जाने की संभावना

भिंडApr 14, 2020 / 04:57 pm

Rajeev Goswami

भूख के बाद अब पानी का संकट, 10 से 15 फीट गिरा भू-जल स्तर

भूख के बाद अब पानी का संकट, 10 से 15 फीट गिरा भू-जल स्तर

भिण्ड. रैन वाटर हार्वेस्टिंग की अनदेखी के चलते अप्रैल के द्वितीय सप्ताह में ही भूजल स्तर 10 से 15 फीट तक नीचे खिसक गया है और जून तक 20 फीट तक नीचे जाने की संभावना है। कोरोना संकट काल में जहां बड़ी संख्या में लोगों को दो जून की रोटी का इंतजाम भारी पड़ रहा है वहीं पेयजल संकट की आहट ने परेशानी में डाल दिया है।
शहर की सीमा में 1050 हैंडपंप हैं, इनमें से 10 से 15 हैंडपंपों के पानी छोडऩे अथवा रेतीला पानी आने की शिकायतें रोज नपा के पास पहुंच रही हैं। मैदानी अमले की कमी से रोज बमुश्किल 5 हैंडपंपों की मरम्मत हो पा रही हैं। नपा की सीमा में खराब हैंडपंपों की संख्या 125 से लेकर 150 तक पहुंच गई हैं। इसी प्रकार नपा के 72 नलकूपों में से 23 में रेतीला पानी आ रहा है। गऊघाट स्थित नलकूप में दो दिन पहले ही 10 फीट लंबा पाइप डाला है। नयापुरा नलकूप में भी सोमवार को ही पाइपलाइन डाली है। पूर्व में शहर की सीमा भूजल स्तर 140 फीट पर था जो अब बढक़र 150 से 155 फीट तक पहुंच रहा है।
पेयजल सप्लाय पर असर

भूजल स्तर गिरने से शहर की पेयजल सप्लाय पर भी विपरीत असर पड़ रहा है। समस्या अंदाजा इसी से लगाया जा रहा है कि वाटर सप्लायर द्वारा मार्च में कंैपर 20 रुपए में घर-घर पहुंचाया जा रहा था जो बढ़ाकर 25 रुपए कर दिया है।
यहां बढ़ रही किल्लत

भीमनगर, कुम्हरौआ रोड, वाटर वक्र्स, सुभाषनगर, सरोजनगर, रंजना नगर, गड्डा मोहल्ला, पुरानी बस्ती, यदुनाथ नगर, बरूआनगर, गंाधीनगर, गोविंदनगर, भवानीपुरा, रेखानगर, दुर्गापुरी, बीटीआई रोड आदि क्षेत्रों में पेयजल संकट ने विकराल रूप धारण करना शुरू कर दिया है। अटेर रोड के कई मोहल्लों में पानी की समस्या ने दस्तक दे दी है।
-गर्मी में हर साल ही भूजल स्तर गिरने की शिकायत सामने आती है। हैंडपंप या नलकूल खराब होने की शिकायतों को गंभीरता से लिया जा रहा है। प्राथमिकता के आधार पर हैंडपंपों की मरम्मत कराई जा रही है।
-’योतिङ्क्षसह, सीएमओ नपा भिण्ड

-सरोजनगर मेंं ही कई हैंडपंप खराब हो गए हैं। मोहल्ले में पेयजल की समस्या है। गरीब तबके के लोगों को पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। टैंकर भी नहीं आ रहे हैं। अब पानी की चिंता ने परेशान कर दिया है।
सुरेश कुमार जाटव, निवासी सरोज नगर

ग्राम डगर में अवैध रू प से पेयजल बेचने वालों पर एफआईआर के निर्देश

मेहगांव क्षेत्र की पंचायत डगर में ग्रामीणों की मजबूरी का फायदा उठाकर पानी का विक्रय करने वाले रसूखदारों के खिलाफ एसडीएम गणेश जायसवाल ने एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश एसडीओ पीएचई गजेंद्र सिंह भदौरिया को दिए। सोमवार को एसडीएम गंाव पहुंचे थे तभी ग्रामीणों ने शिकायत की कि सरकारी हैंडपंप पर गांव के ही शेरसिंह ने मोटर डाल ली है और कनेक्शन देकर पानी लेने से वालों से 200 रुपए प्रतिमाह वसूल कर रहा है। हैैंडपंप से घर तक प्लास्टिक की पाइप लाइन भी गृह स्वामी को ही डालनी पड़ी है। एसडीएम ने तत्काल कनेक्शन हटाने और हैंडपंप से मोटर निकालने के लिए भी कहा है।

Home / Bhind / भूख के बाद अब पानी का संकट, 10 से 15 फीट गिरा भू-जल स्तर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो