scriptA lot of liquor and beer were served in the elections, the money went | चुनाव में शराब बीयर खूब पिलाई, खजाने में आई कमाई | Patrika News

चुनाव में शराब बीयर खूब पिलाई, खजाने में आई कमाई

locationभिवाड़ीPublished: Dec 06, 2023 07:19:57 pm

Submitted by:

Dharmendra dixit


सर्दी में कम मिलता है वैट लेकिन इस बार हुई वृद्धि

चुनाव में शराब बीयर खूब पिलाई, खजाने में आई कमाई
चुनाव में शराब बीयर खूब पिलाई, खजाने में आई कमाई

भिवाड़ी. राज्य वस्तु एवं सेवा कर (एसजीएसटी) में भिवाड़ी जोन ने राज्य सरकार के खजाने में गत वर्ष की अपेक्षा अधिक राजस्व दिया है। गत वर्ष नवंबर में 116 करोड़ का एसजीएसटी प्राप्त हुआ था। जबकि चालू वित्तीय वर्ष में 135 करोड़ रुपए प्राप्त हुए हैं। एसजीएसटी में 19 करोड़ की वृद्धि हुई है। वहीं गत वर्ष नवंबर में 69 करोड़ का वैट प्राप्त हुआ था, चालू वित्तीय वर्ष में भी इसमें बढ़ोत्तरी हुई है, इस बार नवंबर में 88 करोड़ का वैट प्राप्त हुआ है। एसजीएसटी और वैट में वृद्धि होने से विभागीय अधिकारियों को भी राहत मिली है, क्योंकि शासन ने इस बार भिवाड़ी जोन को बढ़ाकर राजस्व लक्ष्य दिए हैं। भिवाड़ी क्षेत्र में 42 फीसदी राजस्व ऑटोमोबाइल सेक्टर से प्राप्त होता है। स्थानीय इकाइयों में निर्मित होने वाले वाहनों के मॉडल को भी बाजार में अच्छा भाव मिल रहा है। जिसकी वजह से ऑटो सेक्टर भी बढ़त में हैं। अप्रेल 2021-22 में 83.21 करोड़ एसजीएसटी प्राप्त हुआ था। अप्रेल 2022-23 में 96.92 करोड़ एसजीएसटी प्राप्त हुआ, जबकि चालू वित्तीय वर्ष के पहले महीने में 108.59 करोड़ एसजीएसटी प्राप्त हुआ है। अप्रेल से शुरू हुआ अधिक राजस्व अर्जन का सिलसिला नवंबर तक बरकरार है।
----
त्योहारी सीजन का लाभ
नवंबर में त्योहार का माहौल रहा। सभी प्रकार की वस्तुओं की बाजार में मांग खूब रही। जिसका असर राजस्व संग्रहण पर दिख रहा है। क्षेत्र की औद्योगिक इकाइयों को अच्छे ऑर्डर मिले, जिससे राजस्व प्राप्ति में वृद्धि हुई है।
----
चुनाव में शराब की खपत
अमूमन सर्दी की शुरुआत होते ही वैट में कमी आती है। गत वर्षों के आंकड़े यही कहते हैं। गर्मियों में वैट अधिक प्राप्त होता है। सर्दी आते ही कम होने लगता है। क्योंकि वैट शराब और बीयर पर लगता है। लेकिन इस बार नवंबर में चुनावी माहौल रहा। जिसकी वजह से शराब और बीयर की बिक्री बढ़ी और इसका असर राजस्व पर भी दिखा है।
----
त्योहारी सीजन की वजह से उत्पादन में वृद्धि होने से राजस्व भी उम्मीद अनुसार प्राप्त हुआ है। राजस्व प्राप्ति के जो भी बिंदु हैं सभी पर विभागीय टीम द्वारा कड़ी मेहनत की जा रही है।
रामप्रसाद, अतिरिक्त आयुक्त प्रशासन, एसजीएसटी, भिवाड़ी जोन

ट्रेंडिंग वीडियो