script मटीला चौकी को थाने में क्रमोन्नत करने का भेजा प्रस्ताव | Proposal sent to upgrade Matila outpost to police station | Patrika News

मटीला चौकी को थाने में क्रमोन्नत करने का भेजा प्रस्ताव

locationभिवाड़ीPublished: Feb 01, 2024 06:10:46 pm

Submitted by:

Dharmendra dixit


साइबर ठगी पर नियंत्रण के लिए स्टेशन की मांग, तीन थाने एवं दो चौकी की जरूरत

मटीला चौकी को थाने में क्रमोन्नत करने का भेजा प्रस्ताव
मटीला चौकी को थाने में क्रमोन्नत करने का भेजा प्रस्ताव
भिवाड़ी. पुलिस जिला भिवाड़ी को मजबूत बनाने के लिए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजे हैं। इनमें नए थाने खोलने, नई चौकी खोलने और चौकी को अपग्रेड कर थाने में परिवर्तित करने की मांग रखी गई है। इसमें साइबर क्राइम थाना, बाबा मोहनराम चौकी, मटीला चौकी को अपग्रेड कर थाने में बदलने, पड़ासली में चौकी स्थापित करने और जेरोली में थाना खोलने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा गया है।
पुलिस जिला भिवाड़ी से करीब एक दर्जन थाने अलग होने के बाद नए जिले खैरथल तिजारा में चले गए हैं। अब यहां पर सात थाने बचे हैं। लेकिन भिवाड़ी जिले में जो क्षेत्र आता है वह काफी संवेदनशील है। मेवात नूंह के नजदीक है। औद्योगिक इकाइयों होने से थानों के ऊपर भार अधिक है। ऐसी स्थिति में यहां पर नए थाने चौकी की जरूरत है। बॉर्डर का क्षेत्र होने से भी बदमाश वारदात करने के बाद दूसरे राज्यों में भाग जाते हैं।
----
चौकी को थाने में क्रमोन्नत एवं नई चौकी की मांग
भिवाड़ी में औद्योगिक क्षेत्र होने और नूंह मेवात से लगा होने की वजह से सबसे अधिक जरूरत साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन की है। क्षेत्र में साइबर ठगी के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। इन पर नियंत्रण के लिए विशेषज्ञों की जरूरत है जो कि साइबर थाने से मिल सकते हैं। नूंह मेवात के साइबर ठग भिवाड़ी में भी धीरे-धीरे जड़ें जमा रहे हैं। भिवाड़ी थाने का क्षेत्राधिकार काफी बड़ा है और इसमें स्वीकृत नफरी काफी कम है। यहां प्रतिवर्ष 800 के करीब मामले दर्ज होते हैं। ऐसी स्थिति में इस थाने के अंतर्गत आने वाली मटीला चौकी को थाने में क्रमोन्नत करने का प्रस्ताव भेजा गया है। मटीला थाने के अंतर्गत बाबा मोहनराम काली खोली में चौकी खोलने का प्रस्ताव भेजा गया है। क्योंकि काली खोली में बड़ा धार्मिक स्थल है। यहां अब अवकाश के दिनों के साथ दौज के अवसर पर लाखों श्रद्धालु आते हैं। श्रद्धालुओं के इंतजाम और व्यवस्थाओं को देखने के लिए यहां चौकी की जरूरत है। इसी तरह थाना तिजारा के अंतर्गत पड़ासली में चौकी खोलने की जरूरत बताई है। यहां से फिरोजपुर झिरका के लिए रास्ता जाता है,
भिवाड़ी तिजारा में वारदात करने के बाद आरोपी यहां से निकलकर दूसरे राज्य में भाग जाते हैं। यहां चौकी होने से गश्त एवं जांच की नियमित व्यवस्था हो सकेगी। थाना तिजारा काफी पुराना है, यहां भी स्वीकृत नफरी पूर्ववत है, उसमें वृद्धि नहीं हुई है। इस थाने से जेरोली चौकी का क्षेत्र काफी दूर पड़ता है, जिससे आमजन को थाने पहुंचने एवं थाने से पुलिस बल को क्षेत्र में जाने में देर होती है। इस तरह अपराध नियंत्रण के लिए जेरोली चौकी को भी थाने में क्रमोन्नत करने का प्रस्ताव भेजा गया है।
----
क्षेत्रीय जरूरत एवं अपराध नियंत्रण की दृष्टि से मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है। इसके स्वीकृत होने से पुलिस बल मजबूत होगा।
दिलीप सैनी, एएसपी

ट्रेंडिंग वीडियो